Budget 2019: रेलवे से जुड़ीं कई स्कीमों का ऐलान कर सकते हैं पीयूष गोयल

Union Budget 2019 केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल अंतरिम बजट के दौरान कुछ मौजूदा ट्रेनों की गति बढ़ाने के साथ-साथ कुछ सेमी हाई स्पीड ट्रेनों की घोषणा करने और ट्रेन प्रोटेक्शन वार्निंग सिस्टम, जीपीएस-इनेबल्ड ट्रैक सिस्टम और एडवांस्ड मशीनरी के ट्रैक मेंटेनेंस के उपायों की घोषणा कर सकते हैं.

Budget 2019 रेल बजट (फाइल फोटो)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 01 फरवरी 2019,
  • अपडेटेड 11:00 AM IST

केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल थोड़ी देर में अंतरिम बजट पेश करेंगे. इस बार सबकी नजर रेल बजट पर है. पीयूष गोयल खुद इस विभाग के मंत्री हैं तो माना जा रहा है कि इस बार रेलवे को कुछ फायदा मिल सकता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र रेलवे के लिए पिछले साल से करीब 8 फीसदी अधिक यानि 1.60 लाख करोड़ का बजट आवंटित कर सकता है. पिछले साल रेलवे को 1.48 लाख करोड़ और उससे पहले 1.31 लाख करोड़ आवंटित किया गया था.

पिछले दो सालों की तरह इस बार भी कोई अलग रेल बजट पेश नहीं होगा. अंतरिम बजट में ही रेल बजट पेश किया जाएगा. माना जा रहा है कि रेल मंत्री पीयूष गोयल अंतरिम बजट के दौरान कुछ मौजूदा ट्रेनों की गति बढ़ाने के साथ-साथ कुछ सेमी हाई स्पीड ट्रेनों की घोषणा करने और ट्रेन प्रोटेक्शन वार्निंग सिस्टम, जीपीएस-इनेबल्ड ट्रेन ट्रैक सिस्टम और एडवांस्ड मशीनरी के ट्रैक मेंटेनेंस के उपायों की घोषणा कर सकते हैं.

इसके अलावा विद्युतीकरण, ट्रैक नवीकरण, नई लाइनों, दोहरीकरण और तिहरीकरण, स्टेशन पुनर्विकास, बायो और वैक्यूम टायलेट समेत यात्री सुविधा और सुरक्षा से जुड़ी कई स्कीमों का ऐलान किया जा सकता है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बजट में कई स्टेशनों पर वाईफाई सुविधा और सीसीटीवी कैमरे लगाने का ऐलान भी हो सकता है. वंदे भारत एक्सप्रेस (ट्रेन 18) और ट्रेन 20 से जुड़े कई ऐलान संभव है. इसके साथ ही रायबरेली कोच फैक्ट्री और चेन्नई फैक्ट्री के लिए अतिरिक्त बजट दिया जा सकता है. बता दें, ट्रेन 18 और ट्रेन 20 सहित अत्याधुनिक सुविधाओं के आधुनिक ट्रेन सेट चेन्नई के इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री में तैयार किए जा रहे हैं.

बजट पर ताज़ा अपडेट्स के लिए BUDGET लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू

Read more!

RECOMMENDED