scorecardresearch
 

Business idea for villagers: बेरोजगारी से हैं परेशान? अपनाएं ये कृषि व्यवसाय और कमाएं लाखों का मुनाफा!

Best Business idea for villagers: बीते कुछ सालों में लोगों ने फिर से गांवों की तरफ पलायन किया है. ऐसे में कइयों ने गांव में रहते हुए कृषि क्षेत्र में अपना बिजनेस शुरू किया और उसमें सफलता भी हासिल की. यहां हम कृषि क्षेत्र से जुड़े कुछ व्यवसायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

X
Business idea for villagers Business idea for villagers
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सीड स्टोर खोलने पर कई राज्यों में सब्सिडी
  • लोग ऑर्गेनिक फल खाना ज्‍यादा पसंद करते हैँ

Business idea for villagers: कोरोना वायरस के दौरान लाखों लोग अपनी नौकरियों छोड़ वापस घर की तरफ लौट पड़े. जीवनयापन के संकट के बीच कुछ लोगों ने गांवों में रहते हुए कृषि क्षेत्र में अपना बिजनेस शुरू किया और उसमें सफलता भी हासिल की. अगर आप भी कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाना चाह रहे हैं तो हम हम कृषि क्षेत्र से जुड़े कुछ व्यवसायों के बारे में बताने जा रहे हैं.

ऑर्गेनिक फार्मिंग 

आजकल लोग कई बीमारियों से ग्रस्त हो रहे हैं. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह खेतों में रासायनिक खाद्यों का इस्तेमाल है. अब ज्यादातर लोग आर्गेनिक फल और सब्जियां खाना ज्‍यादा पसंद करते हैं. इसके लिए लोग ज्‍यादा कीमत भी आसानी से चुका देते हैं. ऐसे में आर्गेनिक फार्मिंग का भी भविष्य उज्जवल दिखाई देता है.

फर्टिलाइजर और सीड स्टोर

किसानों को खाद और बीज की जरूरत रहती है, ज्यादातर गावों में इसके स्टोर मौजूद नहीं हैं. ऐसे में गांव में फर्टीलाइजर और सीड स्टोर खोले जा सकते हैं. बता दें फर्टीलाइजर और सीड स्टोर खोलने पर कई राज्यों में सब्सिडी भी दी जाती है.

शहरों में उपज बेचना 

अक्सर यह बात सामने आती है कि किसान गांव के मंडियों में औने-पौने दाम पर अपनी उपज बेच देते हैं. इससे उन्हें बेहद नुकसान उठाना पड़ता है. ऐसे में आप सीधे घर पर जाकर शहर में अपनी उपज बेच सकते हैं और ज्यादा मुनाफा हासिल कर सकते हैं.

कोल्‍ड स्‍टोरेज 

गांव और कस्बो में कोल्ड स्टोरेज की सुविधा नहीं होती हैं, ऐसे में वहां सब्जियां और आनाज की बर्बादी बहुत ज्यादा होती है.ऐसे में आप छोटे लेवल पर कोल्‍ड स्‍टोरेज शुरू कर वहां अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

पॉल्‍ट्री फार्मिंग और लाइवस्‍टोक फार्मिंग 

गाय, भैंस, बकरी, मुर्गी आद‍ि का व्‍यापार बेहद फायदे का बिजनेस माना जाता है. इस बिजनेस के तहत आपको पशु को कम दाम में खरीदना है. इसके बाद पालन पोषण करना है औऱ फिर उसे ज्‍यादा दाम पर बेचना है. साथ ही आप दूध बेचने से लेकर अंडा-मीट का व्यवसाय से भी अच्छा मुनाफा हासिल कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें