scorecardresearch
 

Organic Farming: एक्टर जैकी श्रॉफ की सलाह पर रासायनिक खाद से किया तौबा, ऑर्गेनिक खेती से कमा रहे लाखों

जिला मुख्यालय से 16 किलोमीटर दूर खरगोन जिले के बिस्तान नगर परिषद निवासी किसान 46 वर्षीय किसान अविनाश दांगी की कहानी दिलचस्प है. 12 वर्ष की उम्र से फिल्म अभिनेता जैकी श्रॉफ के जबरदस्त फैन अविनाश दांगी ने लगातार प्रयास कर मुंबई में फिल्म वन टू का फोर की शूटिंग कर रहे जैकी दादा से 1999 में मुलाकात की.

X
जैकी श्रॉफ के साथ किसान जैकी श्रॉफ के साथ किसान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 23 साल पहले अभिनेता से मिले
  • जैविक सब्जियां लगाकर लाखों की कमाई कर रहे

मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के बिस्टान में जैविक खेती करने वाले अविनाश सिंह दांगी 23 साल पहले फिल्म अभिनेता जैकी श्रॉफ से परिवार सहित मिले और जैकी दादा की सलाह प रासायनिक खाद से तौबा कर जैविक खेती अपनाई और जिंदगी बदल गई. आज किसान दांगी जैविक सब्जियां लगाकर लाखों की कमाई कर रहे हैं. 

जिला मुख्यालय से 16 किलोमीटर दूर खरगोन जिले के बिस्तान नगर परिषद निवासी किसान 46 वर्षीय किसान अविनाश दांगी की कहानी दिलचस्प है. 12 वर्ष की उम्र से फिल्म अभिनेता जैकी श्रॉफ के जबरदस्त फैन अविनाश दांगी ने लगातार प्रयास कर मुंबई में फिल्म वन टू का फोर की शूटिंग कर रहे जैकी दादा से 1999 में मुलाकात की. अपने फेवरेट हीरो से चर्चा के दौरान जब जैकी ने किसान अविनाश को सलाह दी कि वह रासायनिक खेती छोड़ जैविक खेती अपनाएं. फिर क्या था अविनाश दांगी अपने हीरो की सलाह के बाद खरगोन लौटे तो रासायनिक खाद का उपयोग कर फैसले लेने की बजाय सब्जियां उगाई.

हर मौसम में लगातार आय
प्रदेश के कृषि क्षेत्र में खरगोन अपनी एक अलग पहचान रखता है. ये पहचान समय-समय पर किसानों द्वारा अपने दूरदृष्टि और मेहनत के बल पर बनी है. अविनाश डांगी ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कृषि का आत्मनिर्भर मॉडल तैयार किया है. इस मॉडल का सबसे खूबसूरत पहलू ये है कि इससे हर मौसम में लगातार आय निश्चित रूप से संभव है. अविनाश पिछले 18 वर्षों से अपने पिता के साथ हाथ बंटाते हुए उन्नत कृषि के अनूठे आयाम गढ़ रहे हैं.

किसान के साथ अभिनेता जैकी श्रॉफ
किसान के साथ अभिनेता जैकी श्रॉफ

राज्य स्तरीय मिला है सम्मान
किसान अविनाश दांगी को अब तक पांच जिला स्तरीय पुरस्कार, पांच निजी कंपनियों के पुरस्कार के साथ एक जैव विविधता के क्षेत्र में राज्य स्तरीय सम्मान और ऑर्गेनिक इंडिया द्वारा वर्ष 2019 में नेशनल फाइनलिस्ट की टॉप 10 की सूची में शामिल किया है. अब वे अपने पुत्र के साथ कृषि की उभरती नई अवधारणाओं को सफल बनाने में जुटे हैं.

2019 में जैकी दादा ने परिवार सहित मिलने बुलाया
किसान अविनाश दांगी का कहना है मैं जैकी दादा का 12 साल की उम्र से फैन रहा हूं. उनकी हर फिल्म कई बार देखी. उनकी तरह एक्टिंग भी करता रहा. जैकी दादा की सलाह पर ही जैविक खेती को अपनाया और आज लाखों का मुनाफा कमा रहा हूं. जैकी दादा ने 2019 में मुंबई के जू में सन एंड शेड होटल में मिलने बुलाया था मेरे साथ पत्नी सविता, बेटी श्रेया, बेटा कबीर, मौसी और उनके बच्चे थे. हम सभी ने जैकी दादा से मुलाकात की थी और उनके साथ फोटोसेशन भी कराया.

ऑर्गेनिक खेती करके लाखों की कमाई कर रहा किसान
ऑर्गेनिक खेती करके लाखों की कमाई कर रहा किसान

70 तरह की जैविक खेती कर रहे हैं दांगी
किसान अविनाश दांगी एक वर्ष में 70 तरह की विभिन्न फसलों की खेती का लाजवाब प्रयोग कर रहे हैं. इनके खेत में अभी 18 तरह की सब्जियां,  32 तरह के फल और चार मसाले वाली फसलें लगी हैं. ये सभी फैसले एक या दो नहीं बल्कि भरपूर मुनाफा दे सके, इतनी संख्या में हैं. फसलों के प्रबंधन के लिहाज से पर्याप्त संख्या में लगाई गई हैं. अविनाश दांगी के मॉडल में 53 फसलें वर्तमान में देखी जा सकती है.

पेस्टिसाइट की दुकान की बंद
किसान दांगी पहले किसानी के साथ-साथ पेस्टीसाइट का कारोबार करते थे. अभिनेता जैकी ने उन्हें रासायनिक उर्वरक, खाद और जहरीली फसल का उपयोग छोड़कर जैविक खेती के सुझाव दिये. अपने आइडियल हीरो की बात पर अविनाश ने 25 एकड़ जमीन पर प्राकृतिक खेती कर पेस्टीसाइट का कारोबार छोड़ दिया. आज वे जैविक खेती से लाखों की कमाई कर रहे है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें