scorecardresearch
 

कश्मीर: लड़की ने घर में ऐसे की मशरूम की खेती, पढ़ाई के साथ बनाया कमाई का जरिया

Mashroom Cultivation: पुलवामा के गंगू की रहने वाली एक लड़की ने घर में मशरूम की खेती कर उसे कमाई जरिया बना डाला और अब वो उसी से अपनी पढ़ाई और परिवार का खर्च उठा रही है. नेलोफर ने बताया कि उनके काम पर कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन का कोई प्रभाव नहीं पड़ा.

Cultivation of mushroom in home Cultivation of mushroom in home

जहां चाह होती है वहीं राह होती है, कश्मीर की एक लड़की की एक लड़की कहानी इसी कहावत को चरितार्थ करती नजर आती है. पुलवामा के गंगू की रहने वाली एक लड़की ने घर में मशरूम की खेती कर उसे कमाई जरिया बना डाला और अब वो उसी से अपनी पढ़ाई और परिवार का खर्च उठा रही है.

पुलवामा की नीलोफर जान बताती हैं कि उन्होंने घर में मशरूम उगाकर उससे 70 हजार रुपये की कमाई की. उन्होंने बताया, 'मैंने स्थानीय कृषि केंद्र से मशरूम की खेती में प्रशिक्षण प्राप्त किया और घर में ही मशरूम की खेती शुरू की जिससे अच्छी खासी कमाई कर रही हूं.' 

नीलोफर ने आजतक से बताया, 'मैं मशरूम से होने वाली कमाई से न केवल अपनी शिक्षा की जरूरतों को पूरा करती हूं बल्कि परिवार के खर्च में भी सपोर्ट करती हैं.' उन्होंने बताया कि वो घर पर ही मशरूम उगाती हैं और बाद में उन्हें बाजार में बेच देती हैं. इस तरह उन्हें इससे अच्छा पैसा मिल जाता है.

घर में की मशरूम की खेती

नेलोफर ने यह भी कहा कि उनके काम पर कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन का कोई प्रभाव नहीं पड़ा. यहां तक ​​कि लॉकडाउन के दौरान उन्हें अपने मशरूम की देखभाल करना सबसे बेहतर काम लगता था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें