scorecardresearch
 

Kesar Aam Price: गुजरात के केसर आम ने झेली तूफान की मार, आधी फसल खत्म, दाम बढ़े

Tauktae Cyclone Destruction: ताऊते चक्रावात की मार आज गुजरात के किसान झेल रहे हैं, इस तूफान से हुई बर्बादी में केसर आम की आधी फसल नष्ट हो चुकी है, जिससे अब आम के दाम आसमान छूते नजर आ रहे हैं.

X
Mango Price Hike Mango Price Hike
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 12 लाख मीट्रिक टन केसर आम उत्पादन का था अनुमान
  • चक्रावात से हुई आम की आधी फसल बर्बाद
  • नवसारी केसर आम बाजार में आना शुरू

Mango Price Hike: मार्केट में आम की फसल आने का इंतजार हर किसी को रहता है. आम के शौकीनों के लिए खुशखबरी है कि गुजरात के मार्केट में अब आम मिलने लगेंगे, लेकिन इसी के साथ बेचैन करने वाली खबर ये भी है कि आम इस बार बढ़ते दामों के साथ आया है. गुजरात के सौराष्ट्र के जाने माने केसर आम अब जुनागढ़ के बाज़ार में आने लगे हैं. आम की पहली फसल अब बाजार में आ चुकी है, लेकिन पिछले साल के मुकाबले इस बार महंगाई की मार आम के दाम पर भी देखने मिल रही है.

पिछले साल के मुकाबले बड़े दाम 

पिछले साल जहां आम के दाम बाजार में 700 रुपये से लेकर 1200 तक थे. वहीं इस बार शुरुआत में आम के दाम 1000 से लेकर 1500 तक कर दिए गए हैं. दरअसल, किसानों के मुताबिक, पिछले साल आए ताऊते चक्रावात की वजह से कई आम के बगीचे पूरी तरह बर्बाद हो गये थे और आम के बगीचे को तैयार होने में चार से पांच साल कम से कम लगते हैं. इस तूफान के कारण किसानों को करीबन 2 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है. इसीलिए अगर आप गुजरात के केसर आम को शौकीन हैं तो अब आपको पहले से ज्यादा रकम चुकानी पड़ेगी.

तूफान ने अस्त-व्यस्त की आम की फसल

अमुमान लगाया जा रहा था कि गुजरात में यह साल करीबन 1 लाख 66358 हेक्टेयर में केसर आम की बाड़ी थी, जिनसे 10 से 12 लाख मीट्रिक टन केसर आम के उत्पादन की संभावना थी, लेकिन किसानों का कहना है कि तूफान से सब तहस-नहस कर दिया है, कई पेड़ टूट गए करीबन आधी आम की फसल बर्बाद हो गई.

नवसारी केसर आम और वलसाडी हाफूस भी आए बाजार में नजर

वहीं तालाला के आम को अभी भी कुछ वक्त लेगेगा. तलाला केसर आम की साइट बड़ी होती है, जिस वजह से ये केसर आम में भी काफी जानी जाती है. वहीं नवसारी केसर आम और वलसाडी हाफूस भी अब धीरे-धीरे आना शुरू हो गए हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें