scorecardresearch
 

ऑस्ट्रेलिया पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ब्रिस्बेन में भव्य स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलिया पहुंच गए हैं. मोदी भारतीय समयानुसार सुबह करीब 7:15 बजे पहुंचे. ब्रिस्बेन एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत हुआ.

नरेंद्र मोदी नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलिया पहुंच गए हैं. मोदी भारतीय समयानुसार सुबह करीब 7:15 बजे पहुंचे. ब्रिस्बेन एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत हुआ. लेकिन, ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले म्यांमार में भारतीय समुदायों को संबोधित करते हुए मोदी ने लोगों का दिल जीत लिया. लगे हाथों प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार की पीठ भी थपथपाई. म्यांमार में जब मोदी की स्पीच में लगा ब्रेक!

अमेरिका के बाद पड़ोसी देश म्यांमार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम के नारे लगे. म्यांमार की परंपरागत टोपी पहने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खास अंदाज में दिख रहे थे. विदेश में अपने लोगों के बीच मोदी बेहद सहज थे. मोदी ने दावा किया कि लाल किले पर बीजेपी के कब्जे के बाद दुनिया की नजर बदल गई है. विश्व के नजरिये में अब बेहद उत्सुकता है. प्रधानमंत्री के शब्दों में कहें तो विश्व विशिष्ट नजर से हमारा मूल्यांकन कर रहा है.

नरेंद्र मोदी ने कहा, 'कभी जो देश हमारी नमस्ते नहीं लेते थे, वह आज हमसे गले लगने की कोशिश कर रहे हैं. हमतक पहुंचने के लिए रास्ते खोज रहे हैं.'

उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि उनके लिए इस अमानत को संभालना बहुत बड़ी चुनौती है, जिसपर वह खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगे.

म्यांमार की धरती पर मोदी बुद्ध को याद करना नहीं भूले. साथ ही पड़ोसियों के प्रति जिम्मेदारियों की भी बात कही. मोदी ने सार्क देशों को सैटेलाइट से जोड़ने की बात को दोहराया. सार्क देशों को पोलियो मुक्त कराने की प्राथमिकता पर भी जोर दिया. लेकिन मोदी दिल जीतने में माहिर हैं तभी तो जाते-जाते कह गए कि म्यांमार को कम समय देकर गलती की.

भारतीय समुदाय की सभा में दिल को छू लेने वाली बात करके मोदी अपनी अगली मंजिल के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो गए. मोदी ऑस्ट्रेलिया में 4 दिनों तक रुकेंगे. यहां भी भारतीय प्रवासियों से मुलाकात का वक्त तय है. 17 नवंबर को अलफॉन्स एरेना में 20 हजार भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×