scorecardresearch
 

सोमवार को स्पेसवॉक के लिए स्टेशन से उतरेंगे नासा के अंतरिक्ष यात्री

नासा की ओर से बयान जारी किया गया है कि उसके अभियान एक्सपेडिशन-46 के कमांडर स्कॉट केली और फ्लाइट इंजीनियर टिम कोपरा स्टेशन से बाहर निकलेंगे. अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की मोबाइल ट्रांसपोर्टर रेल कार को उसकी सही जगह स्थापित करने स्टेशन से बाहर निकलेंगे ताकि बुधवार को पहुंचने वाले रूस के मालवाहक अंतरिक्ष यान को इससे ठीक तरह से जोड़ा जा सके. ये दोनों अंतरिक्ष यात्री सोमवार या मंगलवार को स्टेशन से बाहर आकर अंतरिक्ष में चहलकदमी करेंगे.

X
सोमवार को स्पेसवॉक करेंगे नासा के अंतरिक्ष यात्री
सोमवार को स्पेसवॉक करेंगे नासा के अंतरिक्ष यात्री

नासा की ओर से बयान जारी किया गया है कि उसके अभियान एक्सपेडिशन-46 के कमांडर स्कॉट केली और फ्लाइट इंजीनियर टिम कोपरा स्टेशन से बाहर निकलेंगे.

मालवाहर अंतरिक्ष यान के लिए आएंगे बाहर
अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की मोबाइल ट्रांसपोर्टर रेल कार को उसकी सही जगह स्थापित करने स्टेशन से बाहर निकलेंगे ताकि बुधवार को पहुंचने वाले रूस के मालवाहक अंतरिक्ष यान को इससे ठीक तरह से जोड़ा जा सके. ये दोनों अंतरिक्ष यात्री सोमवार या मंगलवार को स्टेशन से बाहर आकर अंतरिक्ष में चहलकदमी करेंगे .

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बाहरी हिस्से की मरम्मत और रख-रखाव के लिए अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा अंतरिक्ष में यह 191वीं चहलकदमी होगी, वहीं केली तीसरी बार और टिम दूसरी बार अंतरिक्ष की चहलकदमी करेंगे. एक साल के अभियान पर अंतरिक्ष स्टेशन गए केली को वहां रहते नौ महीने हो चुके हैं और वहां एक्सट्रा वेहिकुलर एक्टीविटी में संलग्न अंतरिक्ष यात्रियों की टीम के साथ काम कर रहे हैं, वहीं टिम एक्सट्रा वेहिकुलर एक्टीविटी में संलग्न एक अन्य टीम के साथ काम कर रहे हैं. अंतरिक्ष में चहलकदमी के दौरान केली लाल धारियों वाला स्पेससूट पहनेंगे, जबकि टिम सादे स्पेससूट में रहेंगे.

बुधवार को अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचने वाला रूस का मालवाहक आपूर्ति अंतरिक्ष यान सोमवार को कजाकिस्तान के बैकानुर कोस्मोड्रोम से प्रक्षेपित किया जाएगा. बैकानुर कोस्मोड्रोम दुनिया का पहला और सबसे बड़ा परिचालन अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र माना जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें