scorecardresearch
 

टाइम की सर्वाधिक प्रभावशाली शख्सियतों की सूची में मोदी, पुतिन और ट्रंप दावेदार

गौरतलब है कि इस सूची में उन लोगों को स्थान दिया जाता है जो समसामयिक विश्व पर अपना प्रभाव डाल रहे हैं. बता दें कि बीते एक दशक से भी अधिक समय से टाइम की प्रभावशाली शख्सियतों की सालाना सूची बनाई जाती रही है.

X
मोदी, पुतिन और ट्रंप (फाइल फोटो)
मोदी, पुतिन और ट्रंप (फाइल फोटो)

टाइम पत्रिका की 100 प्रभावशाली शख्सियतों की सूची में स्थान पाने के दावेदारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, माइक्रोसॉफ्ट के भारतीय मूल के सीईओ सत्या नडेला, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल हैं.

किन लोगों को लिस्ट में किया जाता है शामिल

गौरतलब है कि इस सूची में उन लोगों को स्थान दिया जाता है जो समसामयिक विश्व पर अपना प्रभाव डाल रहे हैं. बता दें कि बीते एक दशक से भी अधिक समय से टाइम की प्रभावशाली शख्सियतों की सालाना सूची बनाई जाती रही है, जिसमें दुनियाभर में अपने-अपने क्षेत्रों में उल्लेखनीय काम करने वाले कलाकारों, नेताओं, वैज्ञानिकों, कार्यकर्ताओं और उद्यमियों को जगह मिलती है.

संपादक करते हैं आखिरी फैसला

इस वर्ष की सूची की घोषणा अगले महीने की जाएगी. सूची में नाम शामिल करने के बारे में अंतिम फैसला टाइम के संपादकों का होता है, लेकिन पत्रिका ने पाठकों से इस वर्ष की सर्वाधिक प्रभावशाली शख्सियतों के बारे में ऑनलाइन वोट करने की अपील की है.

2015 में भी शामिल था मोदी का नाम

मोदी का नाम वर्ष 2016 और 2017 में भी दावेदारों की सूची में शामिल था. टाइम के संपादकों ने वर्ष 2015 में 100 सर्वाधिक प्रभावशाली व्यक्तियों में उनका नाम शामिल किया था. पत्रिका के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मोदी पर एक लेख लिखा था.

ओबामा ने की थी पीएम मोदी की तारीफ

बराक ओबामा ने कहा था कि वे मोदी की उपलब्धियों और व्यक्तित्व से प्रभावित हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मोदी की बढ़ती लोकप्रियता के दावों मजबूती देते हुए ओबामा ने प्रतिष्ठित मैगजीन 'TIME' में मोदी को 'reformer-in-chief' बताते हुए 166 शब्दों का लेख लिखा था. ओबामा ने अपने लेख में कहा था कि मोदी के पास वो विजन है जिसके जरिए वह भारत में गरीबी कम कर सकते हैं. साथ में शिक्षा, महिला सशक्तिकरण जैसे क्षेत्रों में भी सुधार ला सकते हैं. इसके अलावा भारत को आर्थिक प्रगति के रास्ते पर भी ले जाने का माद्दा रखते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें