scorecardresearch
 

फ्लोरिडा में परिवार को समंदर से मिला खजाना, कीमत लगभग दो करोड़ रुपये

अमेरिका के फ्लोरिडा में एक परिवार के हाथ खजाना लगा है, वो भी समंदर से. देखते ही देखते एक परिवार आम से खास बन गया. इस खबर के सामने आने के बाद समंदर में खजाने की खोजबीन करने वालों को नई उम्मीदें बंध गई हैं.

X
समंदर से मिला खजाना समंदर से मिला खजाना

अमेरिका के फ्लोरिडा में एक परिवार के हाथ खजाना लगा है, वो भी समंदर से. देखते ही देखते एक परिवार आम से खास बन गया. इस खबर के सामने आने के बाद समंदर में खजाने की खोजबीन करने वालों को नई उम्मीदें बंध गई हैं.

इस परिवार के हाथ सोने के बेशकीमती नायाब सिक्के, खालिस सोने से बनी गले की चेन समेत काफी खजाना लगा हैं. ये परिवार इन्हें निहारते नहीं थक रहा. परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं है और हो भी क्यों न? यह खजाना समंदर में इनकी कई साल की मेहनत और सब्र का नतीजा जो है.

एरिक श्मिट का चार लोगों का परिवार कई साल से अमेरिका में फ्लोरिडा से सटे अटलांटिक महासागर के समुद्र तट के आस-पास कई तरह की मशीनें लेकर ट्रेजर हटिंग यानि खजाना ढूंढने का ही काम करता है.

पिछले काफी समय से श्मिट परिवार को समुद्र की अतल गहराइयों से कुछ भी नहीं मिल पा रहा था, लेकिन इस हफ्ते समंदर की गहराइयों में इस परिवार के हाथ आखिरकार जैकपॉट लग ही गया.

ये परिवार बीते हफ्ते खजाने की खोजबीन कर रह था कि अचानक ये जहाज समुद्र की तलहटी में पड़े 11 ऐतिहासिक जहाजी बेड़ों के मलबे के पास पहुंच गया. मलबे के पास जाते ही इनकी इस तरह की मशीनों ने इन्हें खजाने के सिग्नल देने शुरू कर दिए.

इसके बाद जो कुछ भी इन्हें मिला, उसे देखकर दुनिया दंग है. इस परिवार को जहाजों के मलबे से स्पेन में बने ढेर सारे ऐतिहासिक सोने के सिक्के और सोने की चेन मिलीं. इनकी कीमत करीब ती लाख डॉलर यानि तकरीबन दो करोड़ रुपये के आसपास है.

जहाज में कहां से आया सोना?
आपके जहन में ये सवाल उठ सकते हैं कि आखिर तीन सौ साल पुराने जहाजों के मलबे में सोना कहां से आया. तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 1715 में जब स्पेन का 11 जहाजों का बेड़ा इस समंदर के पास से गुजर रहा था. उसी वक्त अचानक आए समुद्री तूफान ने 11 जंगी जहाजों को समंदर में डुबो दिया था. ये वो बेड़ा था, जिसमें करीब 400 मिलियन डॉलर का खजाना भी लदा हुआ था. उसमें से 175 मिलियन डॉलर का खजाना तो बरामद हो चुका है, लेकिन बाकी का खजाना अब तक समंदर की इन गहराइयों में ही गुम है.

सोना खोजने के लिए लिया अधिकार
श्मिट परिवार को ये खजाना यूं ही नहीं मिल गया. इसके लिए इन्होंने क्वनीन्स ज्वैल LLC नाम की कंपनी से बाकायदा इजाजत ली थी. इसके तहत कंपनी ने श्मिट परिवार को उन लोगों में शामिल किया गया. जो डूब चुके जहाज से खजाना ढूंढने के लिए अधिकृत तौर पर रखे गए हैं. इसी कोशिश में श्मिट परिवार को ये खजाना हाथ लगा.

खजाने का होगा बंटवारा?
ऐसा नहीं है कि सारे सोने के सिक्के और चेन अब श्मिट परिवार के हो गए, बल्कि अमेरिका और फ्लोरिडा सरकार के नियमों के मुताबिक, इसमें करीब बीस फीसदी खजाना फ्लोरिडा के राज्य म्यूजियम को दे दिया जाएगा. बाकी बचा खजाना श्मिट परिवार और उन्हें इसका अधिकार देने वाली कंपनी में बराबर-बराबर बांट दिए जाएगा.

खैर, माना कि फिलहाल श्मिट परिवार को इसका एक बड़ा हिस्सा देना पड़ेगा, लेकिन साथ ही इस परिवार को मिली है एक नई उम्मीद, एक नया जोश. इसके साथ अब ये समंदर की गहराइयों में उस बाकी बचे खजाने की तलाश के लिए जी-जान लगा देंगे. जो अभी भी समंदर में दफन है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें