scorecardresearch
 

डोकलाम पर नहीं बदल रहे चीन के तेवर, विदेश मंत्री ने दी भारत को सबक लेने की नसीहत

भारत और चीन ने दो महीने से चल रहे डोकलाम विवाद को बातचीत से सुलझा लिया है. इसी बीच चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि डोकलाम में भारत और चीन के बीच दो महिनों से चला आ रहा गतिरोध भारत द्वारा सैनिक हटाए जाने के बाद समाप्त हुआ. भारत को इससे सबक सीखना चाहिए. साथ ही भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोकना चाहिए.                                    

चीन के विदेश मंत्री वांग यी चीन के विदेश मंत्री वांग यी

भारत और चीन ने दो महीने से चल रहे डोकलाम विवाद को बातचीत से सुलझा लिया है. इसी बीच चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि डोकलाम में भारत और चीन के बीच दो महीनों से चला आ रहा गतिरोध भारत द्वारा सैनिक हटाए जाने के बाद समाप्त हुआ. भारत को इससे सबक सीखना चाहिए. साथ ही भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोकना चाहिए.                  

भारत इस घटना से सीखे सबक

उन्होंने कहा, यह मूल तथ्य है, हम उम्मीद करते हैं कि भारत इस घटना से सबक सीखेगा. साथ ही  इस तरह की घटनाओं की पुनरावृति रोकेगा. बता दें कि नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने चीनी विदेश मंत्री की टिप्पणियों पर तत्काल प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की.

भारतीय सैनिकों के क्षेत्र से हटने से गतिरोध हुआ कम

वांग से जब पूछा गया कि भारत ने चीन को अपना चेहरा बचाने का मौका दिया है तो उन्होंने कहा, 'मीडिया अपने कयास लगा सकता है और रिपोर्ट लिख सकता है, लेकिन चीन सरकार के पास मौजूद आधिकारिक सूचना के अनुसार भारतीय सैनिक 28 अगस्त को दोपहर बाद क्षेत्र से हट गए जिससे गतिरोध खत्म हो गया'.

भारत और चीन के बीच गतिरोध हुआ समाप्त

भारत और चीन ने सोमवार को डोकलाम में क्षेत्र से अपने-अपने सैनिक हटाकर गतिरोध समाप्त कर दिया था. यह घटनाक्रम अगले हफ्ते ब्रिक्स ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन की यात्रा पर जाने से पहले हुआ. वांग ने मीडिया से कहा, 'भारतीय सैनिकों की अवैध घुसपैठ का मामला सुलझा लिया गया है.'

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें