scorecardresearch
 

बिल गेट्स ने क्यों की पाकिस्तान की तारीफ?

इमरान खान और बिल गेट्स के बीच फोन पर बातचीत हुई है. पाकिस्तान के PMO की तरफ से बताया कि इमरान खान ने बिल गेट्स के फाउंडेशन द्वारा पाकिस्तान में किए जा रहे कामों की सराहना की. वहीं बिल गेट्स ने भी पाकिस्तान के कोविड टीकाकरण अभियान की प्रशंसा की.

X
बिल गेट्स ने इमरान खान से बातचीत की है (Photo- Reuters) बिल गेट्स ने इमरान खान से बातचीत की है (Photo- Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इमरान खान और बिल गेट्स में फोन पर हुई बातचीत
  • पोलियो और कोविड को लेकर हुई चर्चा
  • इमरान खान ने गेट्स फाउंडेशन के प्रयासों की सराहना की

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के को-चेयरमैन और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स से फोन पर बातचीत की है. इस बातचीत के दौरान इमरान खान ने बिल गेट्स से पोलियो उन्मूलन और कोविड-19 महामारी पर बात की. बिल गेट्स का फाउंडेशन पोलियो उन्मूलन सहित कई क्षेत्रों में पाकिस्तान की मदद कर रहा है. बिल गेट्स ने पोलियो उन्मूलन के लिए पाकिस्तान की तरफ से किए गए हालिया प्रयासों की सराहना की.

पाकिस्तानी अखबार, द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बातचीत के दौरान इमरान खान ने दुनिया भर में गरीबी, बीमारी और असमानता से लड़ने में गेट्स फाउंडेशन के काम की सराहना की.  बातचीत को लेकर पाकिस्तान के पीएम कार्यालय द्वारा एक बयान जारी किया गया जिसमें कहा गया, 'उन्होंने (इमरान खान ने) विशेष रूप से पाकिस्तान में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के काम की सराहना की.'

बिल गेट्स ने कहा कि उनका फाउंडेशन पोलियो उन्मूलन के लिए निरंतर काम करता रहेगा. रिपोर्ट में बताया गया कि बिल गेट्स ने माना कि पाकिस्तान का कोविड-19 टीकाकरण अभियान सफल रहा है. उन्होंने आश्वासन दिया कि गेट्स फाउंडेशन पाकिस्तान का निरंतर समर्थन जारी रखेगा.
 
PMO की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि पीएम इमरान ने स्पष्ट किया कि पाकिस्तान से पोलियो को खत्म करना सरकार की प्रमुख प्राथमिकता है और मौजूदा कोविड-19 महामारी की चुनौतियों के बावजूद देश भर में पोलियो उन्मूलन अभियान को तेज करने के प्रयास चल रहे हैं.

बयान में आगे कहा गया, 'प्रधानमंत्री और गेट्स साझा उद्देश्यों पर एक साथ काम जारी रखने के लिए सहमत हुए.' इमरान खान ने बिल गेट्स को ये भी बताया कि पाकिस्तान में 2021 में पोलियो के मामलों में तेजी से कमी आई है और पूरे वर्ष में केवल एक पोलियो का मामला दर्ज किया गया है.

बिल गेट्स का फाउंडेशन विश्व भर में कोविड टीकों के समान वितरण को लेकर भी काम कर रहा है जिसे लेकर इमरान खान ने उनकी प्रशंसा की. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें