scorecardresearch
 
विश्व

अमेरिका ने तैयार किया फ्यूचर अटैक हेलिकॉप्टर, जानिए इसकी ताकत और रेंज

US Future Attack Helicopter
  • 1/8

अमेरिका ने भविष्य के हमलावर हेलिकॉप्टरों के साल 2018 में एक प्रोग्राम शुरू किया था. इसका नाम है फ्यूचर अटैक रिकॉन्सेंस एयरक्राफ्ट (Future Attack Reconnaissance Aircraft - FARA). इसके तहत अमेरिका को ऐसे हेलिकॉप्टर्स की जरूरत थी जो हमला करने के साथ-साथ जासूसी और निगरानी में भी मदद कर सकें. अब अमेरिका की कंपनी बेल (Bell) ने इसी प्रोग्राम के तहत अपने नए हेलिकॉप्टर को बनाया है. (फोटोः ट्विटर/मैट बीइनआर्ट)

US Future Attack Helicopter
  • 2/8

बेल के इस नए हेलिकॉप्टर का नाम है 360 इनविक्टस (Bell's 360 Invictus). इस हेलिकॉप्टर का निर्माण कार्य 90 फीसदी पूरा हो चुका है. इसकी खासियतों का खुलासा कंपनी ने नहीं किया है. लेकिन सार्वजनिक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर जो जानकारी है, उसके मुताबिक इसे दो पायलट उड़ाएंगे. इसमें एक ही इंजन होगा लेकिन इसके लिए दो कंपनियों ने अपनी पूरी ताकत लगाई थी. पहला जनरल इलेक्ट्रिक का T901 टर्बोशाफ्ट है. दूसरी प्रैट एंड व्हाइटनी. (फोटोः ट्विटर/मैट बीइनआर्ट)

US Future Attack Helicopter
  • 3/8

बेल 360 इनविक्टस (Bell's 360 Invictus) हेलिकॉप्टर की गति 330 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी. यह हेलिकॉप्टर इसी कंपनी के 525 रिलेंटलेस के डिजाइन पर आधारित है. यानी दो पायलट होंगे, एक हेलिकॉप्टर उड़ाएगा और दूसरा पायलट कम गनर होगा. यानी बंदूक चलाने वाला. इसमें चार ब्लेड का रोटर है. इसमें 20 मिमी की कैनन गन टरेट लगी होगी. जो हेलिकॉप्टर की नाक के ठीक नीचे होगी. (फोटोः ट्विटर/मैट बीइनआर्ट)

US Future Attack Helicopter
  • 4/8

इसके गन के ठीक ऊपर साइटिंग ऑप्टिक्स और लेजर डेसिगनेटर होंगे. ताकि किसी की निगरानी करना और उसपर लेजर गाइडेड हमला करना आसान हो जाए. बेल 360 इनविक्टस (Bell's 360 Invictus) के पंखों की लंबाई 40 फीट है. इनमें हैमर जैसी मिसाइल लगा सकते हैं. मिसाइल के लिए अलग से लॉन्चर्स को इंटीग्रेट करने की सुविधा दी गई है. इसकी डिजाइन और हल्कापन इसे तेज गति में उड़ने की क्षमता देता है. (फोटोः बेल)

US Future Attack Helicopter
  • 5/8

बेल 360 इनविक्टस (Bell's 360 Invictus) हेलिकॉप्टर का युद्धक रेंज करीब 250 किलोमीटर है. यह हेलिकॉप्टर अमेरिका के लॉन्ग रेंज असॉल्ट एयरक्राफ्ट की सभी जरुरतों को फिलहाल पूरा करता हुआ दिख रहा है. जिस गति और रेंज का प्रदर्शन यह हेलिकॉप्टर कर रहा है, उसकी मांग अमेरिकी सेना (US Army) ने की थी. इसलिए बेल ने इस हेलिकॉप्टर में अमेरिकी सेना के हिसाब से कई बदलाव किए हैं. (फोटोः बेल)

US Future Attack Helicopter
  • 6/8

बेल 360 इनविक्टस (Bell's 360 Invictus) हेलिकॉप्टर घने जंगलों, शहरी इलाकों में इमारतों के बीच या फिर व्यस्त सड़कों के ऊपर भी उड़ान भर सकता है. इस हेलिकॉप्टर को इस हिसाब से बनाया गया है कि यह C-17 ग्लोबमास्टर जैसे मालवाहक विमान के अंदर आराम से आ सके और इसका परिवहन किया जा सके. (फोटोः बेल)

US Future Attack Helicopter
  • 7/8

इस हेलिकॉप्टर के रोटर ब्लेड काफी तेज गति में घूमते हैं. इनकी वजह से इसे अधिक गति मिलती है. इसका डिजाइन ऐसा है कि इसे आसमान में होवर करने में दिक्कत नहीं आएगी. साथ ही यह वर्टिकल लिफ्ट बेहद आसान होगी. यानी इसका टेकऑफ और लैंडिंग सहज होगा. (फोटोः बेल)

US Future Attack Helicopter
  • 8/8

बेल 360 इनविक्टस (Bell's 360 Invictus) के हथियार इसके अंदर ही रहेंगे. जरूरत पड़ने पर ये बाहर निकल आएंगे. ताकि इसकी गति में किसी तरह की बाधा न आए. क्योंकि इसका एयरोडायनेमिक्स ऐसा है कि अगर कोई भी अंदरूनी हिस्सा बाहर निकलता है तो गति प्रभावित होगी. इसलिए मिसाइल सिस्टम हेलिकॉप्टर के अंदर रहेगा. जैसे ही जरुरत पड़ेगी, यह बाहर आ जाएगा. मिसाइल लॉन्च होने और खत्म होने के बाद ये वापस अंदर चली जाएगी. (फोटोः बेल)