scorecardresearch
 

4 हाथ-4 पैर वाले बच्चे को देखने उमड़ी भीड़, लोग बोले- भगवान का अवतार

हरदोई के शाहबाद कम्‍युनिटी हेल्‍थ सेंटर में जब बच्‍चे का जन्‍म हुआ तो आसपास के लोग उसे देखने के लिए आ जुटे. बच्‍चे का जन्‍म 2 जुलाई को हुआ था.

X
यूपी के हरदोई में हुआ 4 हाथ- 4 पैर वाले बच्‍चे का जन्म यूपी के हरदोई में हुआ 4 हाथ- 4 पैर वाले बच्‍चे का जन्म
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूपी के हरदोई जिले का है मामला
  • 2 जुलाई को हुआ बच्‍चे का जन्‍म

उत्‍तर प्रदेश में 4 हाथ और 4 पैर वाले बच्‍चे का जन्‍म हुआ है. इस बच्‍चे के पैदा होने के बाद लोग इसे 'प्रकृति का चमत्‍कार' कह रहे हैं. वहीं कुछ लोगों ने तो बच्‍चे की तुलना 'भगवान के पुर्नजन्‍म' से कर डाली.

हालांकि, डॉक्टर का स्पष्ट कहना है कि यह जुड़वां बच्चे के जन्म का मामला है, लेकिन दूसरे बच्चे का शरीर सही से डेवलप नहीं हो पाया, इसकी वजह से एक बच्चे के अतिरिक्त हाथ और पैर हो गए.

पैदा होने के बाद बच्‍चे के फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गए. नवजात शिशु का जन्‍म उत्‍तर प्रदेश के हरदोई जिले में मौजूद शाहबाद कम्‍युनिटी हेल्‍थ सेंटर में पिछले सप्‍ताह हुआ. बच्‍चे का वजन जन्‍म के समय 3 किलो के लगभग था. 

ये पढ़ेंलड़की ने 33 बार तोड़े ट्रैफिक नियम, पुलिस ने किया 24 लाख का चालान!
 
2 जुलाई को बच्‍चे की मां करीना को प्रसव पीड़ा (लेबर पेन) शुरू हुई तो उनको अस्‍पताल लाया गया, जहां 2 जुलाई को ही उन्‍होंने इस बच्‍चे को जन्‍म दिया. 

जैसे ही इस बच्‍चे के पैदा होने की जानकारी आसपास के इलाके में फैली, लोग उसे देखने के लिए आ पहुंचे. बच्चे को इलाज के लिए शाहबाद से हरदोई और उसके बाद लखनऊ भेजा गया.

चिकित्सा अधिकारी डा. रमेश बाबू ने बताया यह जुड़वा बच्चे का मामला है और बच्चे के पेट के ऊपर दूसरे बच्चे का धड़ जुड़ा हुआ लग रहा है, लेकिन यह पूरी तरह से डेवलप नहीं हो पाया. 

ये पढ़ें: 2 फीट लंबा, साढ़े 5 किलो वजन, नवजात को देख डॉक्टर हुए हैरान!
 
17 जनवरी को भी आया था ऐसा ही मामला
इस साल की शुरुआत में 17 जनवरी को बिहार के कटिहार में सदर अस्‍पताल में 4 हाथ और 4 पैर वाले बच्‍चे (4 hands 4 legs baby) का जन्‍म हुआ था. तब बंगाल निवासी बच्चे के पिता ने कहा था अल्ट्रासाउंड करवाया था, लेकिन जांच रिपोर्ट में डॉक्‍टरों ने यही बताया था कि बच्‍चा सही है. 

बिहार में हुआ था बच्‍चे का जन्‍म (फाइल फोटो)


गोपालगंज में तीन हाथ और तीन पैर वाले बच्‍चे का जन्‍म  
बिहार के गोपालगंज में दिसंबर 2021 में तीन हाथ और तीन पैर वाले बच्‍चे का जन्‍म हुआ था. बैकुंठपुर के रेवतिथ निवासी मोहम्मद रहीम अली की 30 वर्षीय पत्नी रबीना खातून डिलीवरी के लिए बैकुंठपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती हुई थीं. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें