scorecardresearch
 

हवा में बेहद करीब आ गए 2 विमान, Windscreen हुआ चकनाचूर!

इस बर्फ के टुकड़े की टक्‍कर से ब्रिटिश एयरवेज (British Airways) के बोइंग 777 विमान की विंडस्‍क्रीन चकनाचूर हो गई. आसमान में हुए इस हादसे के बारे में सुनकर लोग दंग रह जा रहे हैं.

X
सांकेतिक फोटो (Getty) सांकेतिक फोटो (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विमान की विंडस्‍क्रीन चकनाचूर
  • 200 यात्री से थे सवार
  • एक विमान से दूसरे पर गिरी बर्फ

आसमान में 35000 फीट की ऊंचाई पर उड़ते हुए एक विमान में सवार 200 यात्रियों की जान उस वक्त खतरे में पड़ गई, जब एक दूसरे प्‍लेन से बर्फ का टुकड़ा उसपर आ गिरा. इस बर्फ के टुकड़े की टक्‍कर से ब्रिटिश एयरवेज (British Airways) के बोइंग 777 विमान की विंडस्‍क्रीन चकनाचूर हो गई. 

बताया जा रहा है कि दूसरा प्‍लेन बोइंग विमान से करीब 1 हजार फुट ज्‍यादा ऊंचाई पर उड़ रहा था. तभी उससे एक बर्फ का टुकड़ा आकर बोइंग के अगले हिस्से (कॉकपिट के सामने वाला कांच) से टकरा गया. जिससे विंडस्क्रीन पूरी तरह से बर्बाद हो गई. 

विमान के ऊपर उड़ रहे विमान से गिरा बर्फ का टुकड़ा!

'डेली मेल' के मुताबिक, ये घटना 23 दिसंबर की है जब बोइंग 777 विमान ब्रिटेन के गैटविक (Gatwick) से कोस्टारिका (Costa Rica) जा रहा था. इस विमान में कुल 200 यात्री सवार थे. बर्फ का यह टुकड़ा विमान से लगभग एक हजार फीट ऊपर उड़ रहे दूसरे विमान से गिरा था.

विंडस्‍क्रीन चकनाचूर

विमान की विंडस्‍क्रीन टूटने के कारण विमान की सैन जोस (San Jose) में आपात लैंडिंग करानी पड़ी. ब्रिटिश एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने कहा कि विमान में सफर कर रहे लोग और पायलट भाग्यशाली थे कि दोनों विमान एक ही दिशा में उड़ रहे थे और गिरने वाली बर्फ की गति अपेक्षाकृत कम थी. लेकिन अगर विमान विपरीत दिशा में उड़ रहा होता तो यह विनाशकारी हो सकता था. 

प्रवक्ता ने आगे कहा कि एक अन्य विमान को मोंटेगो बे से सैन जोस के लिए भेजा गया, जिसके जरिए यात्री अपने गंतव्य तक पहुंच सकें. हालांकि, दुर्घटनाग्रस्‍त विमान तत्‍काल उड़ान नहीं भर सका. 24 घंटे से भी अधिक की देरी हुई, क्योंकि विमान की मरम्‍मत करने में काफी समय लग गया. इसको लेकर ब्रिटिश एयरवेज ने यात्रियों से माफी मांगी है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें