scorecardresearch
 

सामान चढ़ाने-उतारने वाला शख्स एयरपोर्ट से ले उड़ा विमान... ऐसे दिया था घटना को अंजाम

एक व्‍यक्ति जो एयरपोर्ट पर सामान चढ़ाने और उतारने का काम करता था, वह एयरपोर्ट से एक प्लेन लेकर भाग गया था. इस दौरान वह एयर कंट्रोलर से यह भी कह रहा था कि अगर वो सेफ लैंडिंग करवा देगा तो क्‍या उसे पायलट बना दिया जाएगा?

X
क्रैश के दौरान रिचर्ड रसेल की मौत हो गई थी. (AFP)
क्रैश के दौरान रिचर्ड रसेल की मौत हो गई थी. (AFP)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • साल 2018 की है घटना
  • घटना का नया सीसीटीवी आया सामने

एयरपोर्ट से विमान चोरी करने और फिर उसे क्रैश कर देने की 4 साल पुरानी घटना एक नया वीडियो सामने आया है. यह मामला अमेरिका के Seattle–Tacoma International Airport की है. एयरपोर्ट पर सामान चढ़ाने-उतारने वाला एक शख्स 10 अगस्त 2018 को Horizon Air का Bombardier Q400 प्लेन ले उड़ा था.

नए वीडियो में दिखाई देता है कि बैगेज हैंडलर रिचर्ड रसेल सिक्‍योरिटी के पास से गुजर रहा है. वह काले रंग की टीशर्ट पहना है. उसकी टीशर्ट पर लिखा था- The Sky’s No Limit.

पांच घंटे के बाद वह एक विमान के अंदर दाखिल होता है. इसे देखकर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) उससे संपर्क साधने की कोशिश करता है, लेकिन शुरुआत में दूसरी तरफ से कोई जवाब नहीं मिलता है. 

डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके बाद रसेल प्‍लेन के कॉकपिट में घुसता है और प्‍लेन लेकर उड़ जाता है.

सेफ लैंडिंग को लेकर एटीसी ने की मिन्‍नत
रसेल प्‍लेन उड़ाते हुए ATC को यह कहते हुए भी नजर आया कि वह प्‍लेन टेक ऑफ करने वाला है, यह सब बहुत ही क्रेजी होगा. थोड़ी देर बाद उसने कहा, 'मैं इस समय हवा में हूं.' इस दौरान ATC उनसे लगातार मिन्‍नत कर रहा था कि वह सेफ लैंडिंग करें.

'सेफ लैंडिंग कराई तो नौकरी मिलेगी क्‍या?'
एकबारगी को तो रसेल ने प्‍लेन उड़ाते हुए एटीसी से यह भी पूछ डाला, 'क्‍या आपको लगता है कि अगर मैं सफलतापूर्वक अलास्‍का में प्‍लेन लैंड कर देता हूं तो मुझे पायलट की नौकरी मिल जाएगी.' लेकिन ATC ने कहा कि इस हरकत के लिए वो जीवन भर जेल में रहने के लिए तैयार रहे.

एफबीआई ने की थी मामले की जांच
करीब 1 घंटा 13 मिनट तक हवा में रहने के बाद रसेल ने प्‍लेन को एक आईलैंड पर क्रैश कर दिया. हादसे में रसेल की मौत हो गई. बाद में इस मामले की जांच एफबीआई ने भी की थी. तब एफबीआई ने इस घटना को किसी भी तरह की आतंकी घटना से जुड़े होने से इंकार किया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें