scorecardresearch
 

हॉलीवुड मूवी में नहीं, असल में हुआ ऐसा, झील के भीतर से निकला गांव!

30 साल पहले पानी में डूबा गांव (Submerged Village) फिर से ऊपर आ गया है. 1992 में बाढ़ की वजह से ये गांव जलमग्न हो गया था.

Photo: Spanish village/Getty Photo: Spanish village/Getty
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 30 साल पहले डूबा था ये गांव
  • 1992 में बाढ़ की वजह से गांव जलमग्न हुआ था
  • देखने वालों की उमड़ी भीड़

स्पेन में 30 साल पहले पानी में डूबा गांव (Submerged Village) फिर से ऊपर आ गया है. 1992 में बाढ़ की वजह से ये गांव जलमग्न हो गया था. जब भी इस इलाके में पानी का स्तर बेहद कम होता है, ये गांव नजर आने लगता है. तस्वीरों में गांव किसी हॉलीवुड फिल्म का सेट जैसा नजर आ रहा है. आइए जानते हैं इस 'भूतिया गांव' के बारे में... 

रिपोर्ट के मुताबिक, इस गांव का नाम एसेरेडो (Aceredo) है, जो स्पेन के लोबोइस (Lobois) इलाके में स्थित है. 1992 में यहां के रहने वाले दर्जनों परिवारों को जलाशय के लिए रास्ता बनाने के लिए अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था. 

दरअसल, एसेरेडो गांव पुर्तगाल के जलविद्युत संयंत्र के डूब क्षेत्र में आता था. एक दिन वहां से पानी छोड़ा गया, जिससे Limia नदी का जलस्तर अचानक से बढ़ गया. उसके पानी से आसपास के क्षेत्र डूब गए. इस बाढ़ की चपेट में आने से लिंडोसो जलाशय के मुहाने पर स्थित एसेरेडो गांव भी डूब गया.

Photo: Getty

स्थानीय प्रशासन ने गांव के लोगों से दूसरी जगह शिफ्ट होने की अपील की, लेकिन वो नहीं माने. जिसके बाद  जबरन उनसे गांव खाली करवाया गया. गांव के सैकड़ों लोग पलायन को मजबूर हुए थे. तब से एसेरेडो पानी के भीतर छिपा हुआ है. ये केवल तभी सामने आता है जब लिंडोसो जलाशय में पानी का स्तर बहुत कम हो जाता है. कमोबेश वो समय अभी चल रहा है. एसेरेडो गांव दुनिया के सामने फिर प्रकट हुआ है. कुछ लोग इसे भूतिया गांव' भी कहते हैं, क्योंकि ये अधिकांश समय गायब (जलमग्न) रहता है. 

Getty Photo

एसेरेडो की नई तस्वीरों में पत्थर के ढांचे, इमारतों की टूटी छतें, गांव की गलियां आदि दिखाई देती हैं. जो कुछ भी शेष बचा है वो बेहद जर्जर हालत में है. पानी के भीतर बिताए तीन दशक रहने के बाद हर एक धातु में जंग लग गया है. 

फिलहाल, जलाशय में पानी निचले स्तर पर है, जिसके चलते पलायन करने वाले परिवार यहां आ रहे हैं. उनमें से कुछ का कहना है कि वो अपना अतीत देखने आए हैं तो कोई इसे इसे सहेजना चाहता है. लेकिन पानी का स्तर पढ़ते ही गांव फिर से डूब जाएगा. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें