scorecardresearch
 

वाई एस जगन मोहन रेड्डी

वाई एस जगन मोहन रेड्डी

वाई एस जगन मोहन रेड्डी

वाई एस जगन मोहन रेड्डी, राजनेता

येदुगूरी संदिटी जगन मोहन रेड्डी (Y. S. Jagan Mohan Reddy) एक भारतीय राजनेता (Indian Politician) और 2019 से आंध्र प्रदेश के 17वें और मुख्यमंत्री (Chief Minister of Andhra Pradesh) के रूप में सेवारत हैं. वह वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YSR Congress Party) के संस्थापक और अध्यक्ष भी हैं. वह आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाई एस राजशेखर रेड्डी (Y. S. Rajasekhara Reddy) के बेटे हैं. उन्होंने 2014 और 2019 के बीच आंध्र प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता (Leader of Opposition) के रूप में कार्य किया था.

जगन मोहन रेड्डी का जन्म 21 दिसंबर 1972 (Date of Birth) को आंध्र प्रदेश के कडप्पा जिले (Kadapa district) के जम्मलमदुगु (Jammalamadugu) में वाई.एस. राजशेखर रेड्डी और वाई.एस. विजयम्मा के घर हुआ था (Jagan’s Parents). उन्होंने हैदराबाद पब्लिक स्कूल (The Hyderabad Public School) में 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की और वाणिज्य में स्नातक की डिग्री प्राप्त की. उनकी एक छोटी बहन, वाई. एस. शर्मिला भी एक राजनीतिज्ञ हैं (younger sister Y. S. Sharmila). उनके माता-पिता ईसाई थे (णपीगूगोल झाले). रेड्डी ने 28 अगस्त 1996 को भारती से शादी की (Married to Bharathi) और उनकी दो बेटियां हैं. 

रेड्डी ने 2004 के आंध्र प्रदेश राज्य चुनावों में कडप्पा जिले में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के लिए प्रचार करके अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की. वे 2009 के आम चुनाव में कांग्रेस पार्टी की टिकट पर कडप्पा निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य चुने गए. उनके पिता राजशेखर रेड्डी की आकस्मिक मृत्यु ( Rajasekhar Reddy's Sudden Death) के बाद, उन्होंने 2011 में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YSR Congress Party) बनाने का फैसला किया. उन्होंने राज्य और राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर पार्टी को कई जीत दिलाई. उनकी पार्टी ने 2019 के आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में कुल 175 सीटों में से 151 सीटों के साथ बड़ी जीत हासिल की. साथ ही, लोकसभा चुनाव में राज्य के 25 सीटों में से 22 पर अपनी पार्टी को जीत दिलाई, जो आंध्र प्रदेश के इतिहास में शानदार जीत में से एक है.
 

और पढ़ें

वाई एस जगन मोहन रेड्डी न्यूज़