scorecardresearch
 

सुशील कुमार मोदी

सुशील कुमार मोदी

सुशील कुमार मोदी

सुशील कुमार मोदी, राजनेता

सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi)  एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो भारतीय जनता पार्टी के सदस्य और बिहार से राज्यसभा सांसद (MP) हैं. वह बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री (Deputy Chief Minister of Bihar) होने के साथ-साथ 2005 से 2020 तक बिहार के वित्त मंत्री (Finance Minister of Bihar) भी रहे हैं. वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य हैं (Sushil Kumar Modi Member of RSS) . 

सुशील मोदी का जन्म 5 जनवरी 1952 को पटना में हुआ था (Sushil Modi Date of Birth). उनके पिता मोती लाल मोदी और मां रत्ना देवी थीं (Sushil Kumar Modi Parents).  उन्होंने पटना साइंस कॉलेज से (Patna Science College) 1973 में बीएससी बॉटनी (ऑनर्स) की डिग्री के साथ स्नातक की डिग्री हासिल की है. उन्होंने पटना विश्वविद्यालय (Patna University) में एमएससी वनस्पति विज्ञान पाठ्यक्रम में भी दाखिला लिया, लेकिन जय प्रकाश नारायण (Jai Prakash Narayan.) द्वारा शुरू किए गए सामाजिक आंदोलन में शामिल होने के लिए पढाई को बीच में ही छोड़ दिया (Sushil Kumar Modi Education).

मोदी ने 13 अगस्त 1986 को जेसी जॉर्ज (Jessie George) से शादी की, जो मुंबई के रहने वाले एक ईसाई केरलवासी थीं. मोदी और जेसी अपने शोध अध्ययन के दौरान सहपाठी थे. वो एक कॉलेज में बतौर प्रोफेसर कार्यरत हैं (Sushil Kumar Modi Wife). इनके दो बेटे हैं, उत्कर्ष तथागत और अक्षय अमृतांशु (Sushil Kumar Modi Son).

सुशील मोदी का राजनीतिक जीवन पटना विश्वविद्यालय में एक छात्र कार्यकर्ता के रूप में शुरू हुआ था. वह 1973 में पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के महासचिव बने (General-Secretary of Patna university students' union). 1974 में वे बिहार प्रदेश छात्र संघर्ष समिति के सदस्य बने और 1974 के प्रसिद्ध बिहार छात्र आंदोलन का नेतृत्व किया. जेपी आंदोलन और आपातकाल के दौरान मोदी को पांच बार गिरफ्तार किया गया था. उन्होंने भारत के सर्वोच्च न्यायालय में MISA अधिनियम की संवैधानिक वैधता को चुनौती दी, जिसके परिणामस्वरूप MISA अधिनियम की धारा 9 को असंवैधानिक करार दिया गया. आपातकाल के बाद उन्हें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का राज्य सचिव नियुक्त किया गया था. 1977 से 1986 तक, उन्होंने ABVP में विभिन्न नेतृत्व पदों पर कार्य किया. यहां अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने बिहार और उत्तर प्रदेश की दूसरी भाषा के रूप में उर्दू की घोषणा के खिलाफ एक आंदोलन का नेतृत्व किया (Sushil Kumar Modi Political Career).
 

और पढ़ें
Follow सुशील कुमार मोदी on:

सुशील कुमार मोदी न्यूज़