scorecardresearch
 

राजू श्रीवास्तव

राजू श्रीवास्तव

राजू श्रीवास्तव

राजू श्रीवास्तव

राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav), जिन्हें अक्सर गजोधर (Gajodhar) के नाम से भी लोकप्रिय थें, एक भारतीय हास्य अभिनेता और राजनेता थें. उन्होंने टैलेंट शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज (The Great Indian Laughter Challenge) के साथ स्टैंड-अप कॉमेडी में कदम रखा और दूसरे रनर-अप रहे थें. 13 अगस्त 2022 को जिम में कसरत करते समय उन्हें दिल का दौरा पड़ा था. उनकी एंजियोप्लास्टी हुई और उन्हें एम्स अआस्केपताल में वेंटिलेटर पर रखा गया था (Raju Srivastava Heart Attack, 2022). कुछ दिनों के बेहोशी के बाद उन्हें होश आया लेकिन फिर वो कोमा में चले गए. वह हॉस्पिटल में 42 दिनों से थे. 21 सितंबर 2022 को उनका निधन हो गया (Raju Srivastav Death).   

राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर 1963 को कानपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ था (Raju Srivastava Date of Birth). उनके पिता, रमेश चंद्र श्रीवास्तव, बलाई काका के नाम से जाने जाने वाले कवि थे (Raju Srivastava Father). एक अच्छे मिमिक होने के कारण राजू बचपन से ही कॉमेडियन बनना चाहते थे. श्रीवास्तव ने 1 जुलाई 1993 को लखनऊ की शिखा से शादी की थी (Raju Srivastava Wife). उनके दो बच्चे हैं, अंतरा और आयुष्मान (Raju Srivastava Children)

श्रीवास्तव ने भारत और विदेशों में बतौर कॉमेडियन स्टेज शो में प्रदर्शन किया था. बाद में स्पिन-ऑफ, द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज - चैंपियंस में भाग लिया, जिसमें उन्होंने "कॉमेडी के बादशाह" का खिताब जीता (The King of Comedy). साथ ही बॉलीवुड फिल्मों में छोटे रोल करके अपने करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने राजश्री प्रोडक्शंस की फिल्म 'मैंने प्यार किया' और 'बाजीगर' और 'बॉम्बे टू गोवा' जैसी विभिन्न फिल्मों में भूमिकाएं निभाईं थीं. उन्होंने बॉलीवुड फिल्म 'आमदानी अठन्नी खार्चा रुपैया' में एक अभिनेता और हास्य अभिनेता के रूप में काम किया था (Raju Srivastava Career). 

2010 में, राजू श्रीवास्तव अपने शो के दौरान अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) और पाकिस्तान पर मजाक भी किया करते थे लेकिन उन्हें पाकिस्तान से धमकी भरे फोन आए और चेतावनी दी गई थी कि वे इन पर मजाक न करे (Raju Srivastava received threatening calls from Pakistan).

श्रीवास्तव ने बिग बॉस 3  (Bigg Boss 3)  में भी भाग लिया था. बाद में उन्होंने कॉमेडी शो, 'कॉमेडी का महा मुकाबला' में भाग लिया. 2013 में, राजू ने अपनी पत्नी के साथ 'नच बलिए सीजन 6' में भाग लिया था. वह 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' में भी नजर आ आए थे. वह 'द इंडियन मजाक लीग' ('The Indian Mazaak League') नाम के एक शो में भी दिखाई दिए. इस शो के जज लोकप्रिय क्रिकेटर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) और शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) थे.

समाजवादी पार्टी (SP) ने 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए राजू श्रीवास्तव को कानपुर से मैदान में उतारा था. लेकिन 11 मार्च 2014 को श्रीवास्तव ने यह कहते हुए टिकट वापस कर दिया कि उन्हें पार्टी की स्थानीय इकाइयों से पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा है. उसके बाद, वह 19 मार्च 2014 को भारतीय जनता पार्टी (Raju Srivastava Joined BJP) में शामिल हो गए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Abhiyan) का हिस्सा बनने के लिए नामित किया था (Raju Srivastava Political Career).
 

और पढ़ें
Follow राजू श्रीवास्तव on:

राजू श्रीवास्तव न्यूज़