scorecardresearch
 

मनीष तिवारी

मनीष तिवारी

मनीष तिवारी

मनीष तिवारी, राजनेता

मनीष तिवारी (Manish Tewari)  एक भारतीय वकील और राजनीतिज्ञ हैं. वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं और 17वीं लोकसभा में आनंदपुर साहिब का प्रतिनिधित्व करते हैं. वह 2012 से 2014 तक सूचना और प्रसारण मंत्री और 2009 से 2014 तक लुधियाना से सांसद रहे हैंCongress Leader Manish Tewari).

मनीष तिवारी का जन्म 8 दिसंबर 1965 को लुधियाना, पंजाब में हुआ था (Manish Tewari date of Birth). उनके पिता वी.एन. तिवारी, पंजाबी भाषा के लेखक और पंजाब विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थे और मां अमृत तिवारी एक दंत चिकित्सक थी. 1984 में चंडीगढ़ के सेक्टर 24 में सुबह की सैर के दौरान उनके पिता की आतंकवादियों ने हत्या कर दी थी. उनकी मां का 2018 में हृदय गति रुकने से निधन हो गया. मनीष तिवारी के नाना सरदार तीरथ सिंह एक वकील और पंजाब राज्य में कांग्रेस की सरकार में मंत्री थे (ManishTewari Family).

तिवारी ने पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से कला स्नातक की डिग्री प्राप्त की और बाद में दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की (Manish Tewari Education). 

मनीष तिवारी ने मार्च 1996 में एक पारसी लड़की नाजनीन शिफा से शादी की और इनके एक बेटी है जिसका नाम इनका तिवारी है (Manish Tewari Wife and Daughter).

तिवारी 1988 से 1993 तक भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ के अध्यक्ष थे . और 1998 से 2000 तक भारतीय युवा कांग्रेस (I) के अध्यक्ष थे. वे 2004 के लोकसभा चुनाव हार गए लेकिन शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार को हराकर 2009 का लोकसभा चुनाव सफलतापूर्वक लड़ा. मार्च 2014 में वे हृदय रोग से परेशान रहे और अपने खराब स्वास्थ्य के कारण संसदीय चुनाव लड़ने की अनिच्छा व्यक्त की. उनकी जगह पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते रवनीत सिंह बिट्टू ने ले ली है (Manish Tewari Political Career).
पेशे से वकील तिवारी, वर्तमान में भारत के सर्वोच्च न्यायालय और दिल्ली के उच्च न्यायालयों के साथ-साथ पंजाब और हरियाणा में प्रैक्टिस करते हैं (Manish Tewari Advocat).

उनका ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @ManishTewari है. उनके फेसबुक पेज का नाम Manish Tewari है. वह इंस्टाग्राम पर manishtewarimp यूजरनेम से एक्टिव हैं.

और पढ़ें

मनीष तिवारी न्यूज़