scorecardresearch
 

कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड (Kotak Mahindra Bank Lt) एक भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई (Mumbai) में है (Kotak Mahindra Bank Headquarter). यह व्यक्तिगत वित्त, निवेश बैंकिंग, जीवन बीमा और धन प्रबंधन के क्षेत्रों में कॉर्पोरेट और खुदरा ग्राहकों के लिए बैंकिंग उत्पाद और वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है. यह नवंबर 2021 तक संपत्ति और बाजार पूंजीकरण द्वारा भारत का तीसरा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है (Kotak Mahindra Bank Services). फरवरी 2021 तक बैंक की 1600 शाखाएं और 2519 एटीएम हैं (Kotak Mahindra Bank Branches and ATM).

1985 में, उदय कोटक (Uday Kotak) ने परिवार और दोस्तों से 30 लाख रुपए के ऋण के साथ, एक निवेश और वित्तीय सेवा कंपनी के रूप में कोटक कैपिटल मैनेजमेंट फाइनेंस की स्थापना की थी (Kotak Mahindra Bank Founder and Foundation). 1986 में, आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) और उनके पिता हरीश महिंद्रा (Harish Mahindra) ने कंपनी में 1 लाख रुपए का निवेश किया और बाद में इसका नाम बदलकर कोटक महिंद्रा फाइनेंस कर दिया गया. कंपनी शुरू में बिल डिस्काउंटिंग और लीज और हायर परचेज गतिविधियों में लगी हुई थी.

1990 के दशक में, कंपनी ने कार वित्तपोषण और निवेश बैंकिंग प्रभागों की स्थापना की और विदेशों में अपने परिचालन का विस्तार किया. 1996 में, कार फाइनेंसिंग कंपनी कोटक महिंद्रा प्राइमस को कोटक महिंद्रा फाइनेंस और फोर्ड क्रेडिट इंटरनेशनल के बीच 60:40 के संयुक्त उद्यम के रूप में शामिल किया गया था. 2001 में, ओम कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी कोटक महिंद्रा फाइनेंस और ओल्ड म्यूचुअल के बीच 74:26 संयुक्त उद्यम के रूप में स्थापित किया गया था (Kotak Mahindra Bank Mutual Fund).

2021 में, बैंक ने भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के समान खुदरा भुगतान प्रणालियों के लिए एक अखिल भारतीय छत्र इकाई संचालित करने के लिए टाटा समूह ने प्रवर्तित एक इकाई, फेरबाइन में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया (Tata Group, Kotak Mahindra Bank, Ferbine).

2020 में, कोटक ने भारत में COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए PM CARES फंड में 50 करोड़ रुपए दान किया था (Kotak Mahindra Bank Donates PM CARES Fund).

और पढ़ें

कोटक महिंद्रा बैंक न्यूज़