scorecardresearch
 

धनतेरस 2022

धनतेरस 2022

धनतेरस 2022

धनतेरस 2022

धनतेरस (Dhanteras), दिवाली के त्योहार का पहला दिन है. कई स्थानों पर इसे धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. यह हिंदू कैलेंडर महीने में कृष्ण पक्ष के तेरहवें चंद्र दिवस पर मनाया जाता है. धन्वंतरि, जिन्हें धनतेरस के अवसर पर भी पूजा जाता है. 2022 में यह 22 अक्टूबर को मनाया जाएगा (Dhanteras 2022 Date). 

धनतेरस दिवाली त्योहार के उत्सव की शुरुआत का प्रतीक है. धनतेरस से एक दिन पहले वसुबरस मनाया जाता है. इस दिन गाय और उसके बछड़े की पूजा की भी प्रथा है. वैदिक संस्कृति में गाय का बहुत ही पवित्र स्थान है. "गौ माता" के रूप में संदर्भित, उनकी पूजा की जाती है और उनका पालन-पोषण अत्यंत सम्मान के साथ किया जाता है. "गौ माता" और उनका प्रसाद "पंच गाव्य", या "पंचामृत", अक्सर सभी हिंदू समारोहों में उपयोग किया जाता है. वसुबरस के बाद धनतेरस आता है (Dhanteras Festival).

धनतेरस में भगवान धन्वंतरि की पूजा होती है. भगवान धन्वंतरि, हिंदू परंपराओं के अनुसार, समुद्र मंथन के दौरान उभरे, एक हाथ में अमृत से भरा एक कलश और दूसरे हाथ में आयुर्वेद के बारे में पवित्र पाठ का पुस्तक था. उन्हें देवताओं का वैद्य माना जाता है (Dhanteras Puja 2022). 

पूरे भारत में धनतेरस के दिन सोने और चांदी के गहने या सिक्के खरीदने का भी रिवाज है. जो लोग सोने- चांदी नहीं खरीदते वह किसी भी धातु के बने हुए सामान खरीदते हैं. माना जाता है कि इस दिन कोई भी धातु का सामान खरीदने से घर धन-धान्य से भरा रहता है (Dhanteras Rituals).

और पढ़ें

धनतेरस 2022 न्यूज़