scorecardresearch
 

भूला हुआ गाना याद दिलाएगा Google का ये नया फीचर, जानें कैसे करता है काम

Google ने अपने सर्च टूल में एक नया 'hum to search' फीचर ऐड किया है. इसकी मदद से आप गुनगुना कर या सीटी बजाकर या गा कर गूगल को उस गाने के बारे में बता सकता है जो आपके दिमाग में काफी देर से है.

Credit- Google Credit- Google
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ये फीचर गूगल असिस्टेंट के लिए भी है उपलब्ध
  • iOS में केवल इंग्लिश का सपोर्ट दिया गया है
  • एंड्रॉयड यूजर्स को 20 भााषाओं का सपोर्ट मिलेगा

Google ने अपने सर्च टूल में एक नया 'hum to search' फीचर ऐड किया है. इसकी मदद से आप गुनगुना कर या सीटी बजाकर या गा कर गूगल को उस गाने के बारे में बता सकता है जो आपके दिमाग में काफी देर से है. इसके बाद गूगल मशीन लर्निंग के जरिए इसकी पहचान करने की कोशिश करेगा.

इस नए फीचर को आज से ही iOS और एंड्रॉयड के गूगल ऐप में उपलब्ध करा दिया गया है. इसे गूगल असिस्टेंट के लिए भी उपलब्ध कराया गया है.

आपको केवल गूगल से पूछना है 'What’s the song' या नए ऐड किए गए सर्च अ सॉन्ग बटन पर टैप करना है. इसके बाद केवल गाने को गुनगुनाना है.

देखें: आजतक LIVE TV

इसके बाद गूगल आपको अपनी तरफ मैच किए गए रिजल्ट को आपको शो करेगा. अगर सर्च रिजल्ट सही निकलेगा तो आप इसे टैप कर सुन सकते हैं. गूगल ने अपने ब्लॉग में ये बताया है कि नया ‘hum to search’ मशीन लर्निंग टूल्स की मदद से काम करता है.

ये गाने की मेलोडी को रिप्रेजेंट करने वाले ऑडियो को नंबर-बेस्ड सिक्वेंस में ट्रांसफॉर्म कर देता है.

गूगल ने ये भी बताया है कि इन मशीन लर्निंग मॉडल्स को कई सोर्सेज से ट्रेन किया जाता है, ताकि ये काफी बेहतर तरीके से काम कर सके. इसमें इंसान का गाना, गुनगुनाना और सीटी बाजाना शामिल है.

फिलहाल ये फीचर iOS में इंग्लिश में और एंड्रॉयड में 20 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध है. गूगल इसमें और भी भाषाएं जोड़ने की तैयारी कर रहा है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें