scorecardresearch
 

WhatsApp के जरिए कोई रख रहा है आप पर नजर? इन 5 सेटिंग्स में तुरंत करें बदलाव और रहें सेफ

WhatsApp का यूज कई लोग नजर रखने के लिए भी करते हैं. अनजान लोग WhatsApp पर आपकी जासूसी ना करें इसके लिए आपको अपने ऐप की सेटिंग में कुछ चेंज करना होगा.

X
WhatsApp
WhatsApp
स्टोरी हाइलाइट्स
  • प्राइवेसी के लिए कई ऑप्शन्स देता है WhatsApp
  • 5 सेटिंग्स में तुरंत करें बदलाव और रहें सेफ

इंटरनेट पर लोगों की निर्भरता काफी बढ़ गई है. WhatsApp का भी यूज भी कई लोग प्राइमरी इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के तौर पर करते हैं. WhatsApp ने हाल ही में अनजान लोगों से लास्ट सीन हाइड करने का ऑप्शन दिया था. 

कंपनी ने कहा ये फीचर यूजर को अनजान लोगों की जासूसी से बचाएगा. अगर आपको लगता है कि कोई आप पर नजर रख रहा है तो आप अपने WhatsApp में कुछ सेटिंग को बदल करके सेफ रह सकते हैं. यहां बताए जा रहे WhatsApp सेटिंग को आप तुरंत चेंज कर लें. 

लास्ट सीन

सबसे पहले आप अपनी लास्ट सीन को बंद कर दें. अगर आप इसे बंद नहीं करना चाहते हैं तो इसकी प्राइवेसी बदल कर My contacts कर दें. इससे नजर रखने वाले को आपकी वॉट्सऐप ऑनलाइन एक्टिविटी के बारे में नहीं पता चल पाएगा. इस बदलने के लिए आपको सेटिंग में जाकर प्राइवेसी सेटिंग में जाना होगा. 

प्रोफाइल फोटो

अपनी प्रोफाइल पिक्चर को आप केवल अपने कॉन्टैक्ट्स को ही दिखाएं. इसके लिए आप को सेटिंग में जाकर प्रोफाइल पिक्चर की सेटिंग में जाना होगा. इसे दिए गए ऑप्शन में से My contacts पर सेट कर लें. 

ग्रुप सेटिंग में बदलाव

WhatsApp ने हाल ही में इस फीचर को जारी किया था. इससे आपको ये सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलता है कि आपको ग्रुप में कौन ऐड कर सकते हैं. इसे ऑन रखने से आपको कोई रैंडम यूजर किसी वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड नहीं कर पाएगा. इसके लिए आपको ऐप की सेटिंग में जाकर प्राइवेसी सेटिंग में जाना होगा. इसके बाद आप My contacts या किसी स्पेसिफिक कॉन्टैक्ट को सेलेक्ट कर सकते हैं. 

स्टेटस हाइड

अगर आप वॉट्सऐप स्टेटस पर अपनी एक्टिविटी को पोस्ट करते रहते हैं तो आपको इसमें भी प्राइवेसी लगाने की जरूरत है. अगर आपको लगता है कि कोई आपके स्टेटस के जरिए आप पर नजर रख रहा है तो उन सेलेक्टडेड यूजर्स से आप अपने स्टेटस को हाइड कर सकते हैं. 

अबाउट सेक्शन

आप अपने वॉट्सऐप अबाउट सेक्शन को भी हाइड कर सकते हैं. इसके लिए आप सेटिंग मेन्यू में जाकर अकाउंट में जाकर प्राइवेसी सेटिंग में जाए. यहां पर आप अबाउट के लिए My contacts या Nobody के ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें