scorecardresearch
 

Mobile Cover: यूज करते हैं मोबाइल कवर? खराब हो सकता है फोन, ठीक से नहीं काम करेंगे कई फीचर

Disadvantages of Mobile Cover: अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो स्मार्टफोन कवर यूज करते हैं? तो आपके फोन में कई दिक्कते आ सकती है. प्रोटेक्शन के लिए यूज होने वाले ये कवर्स सिर्फ फोन प्रोटेक्ट नहीं बल्कि कई नुकसान भी पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं इनकी वजह से होने वाली दिक्कतें.

X
Mobile Cover के हैं कई नुकसान, जानकर हैरान हो जाएंगे आप Mobile Cover के हैं कई नुकसान, जानकर हैरान हो जाएंगे आप
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मोबाइल कवर की वजह से कई बार नेटवर्क नहीं आता है
  • कई फीचर्स ठीक से काम नहीं करते हैं
  • फोन जरूरत से ज्यादा गर्म होता है

स्मार्टफोन की प्रोटेक्शन के लिए बहुत से लोग बैक कवर का इस्तेमाल करते हैं. वैसे तो इनके यूज से फोन की प्रोटेक्शन होती है, लेकिन ये कवर्स खुद कई तरह से फोन को नुकसान पहुंचाते हैं. आपको यह बात अजीब लग रही होगी कि कवर यूज करने से फोन को कैसे नुकसान पहुंचता है? 

मगर लॉन्ग टर्म में कवर की वजह से आपके फोन में कई दिक्कतें हो सकती हैं. ज्यादातर लोग के कवर यूज करने की वजह सिर्फ फोन की प्रोटेक्शन है, लेकिन अगर प्रोटेक्टर ही आपके फोन के खराब करने की वजह बन जाए, तो क्या करेंगे. आइए आज हम जानते हैं कि किस तरह से स्मार्टफोन कवर आपके फोन को बर्बाद करता है. 

गर्मी का ना निलना 

इस बात को आप एक उदाहरण से समझिए. मसलन- सर्दी में हम खुद को गर्म रखने के लिए कंबल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन गर्मी में ऐसा नहीं करते. क्योंकि हमें पहले से ही गर्मी लग रही होती है.

इसी तरह से स्मार्टफोन हर के फंक्शन की वजह के हीट जनरेट करता है. चूंकि मोबाइल कवर हार्ड प्लास्टिक या रबर के होते हैं, इसलिए गर्मी को आसानी से बाहर नहीं निकलने देते हैं. इस वजह से आपके फोन की परफॉर्मेंस स्लो होती है. 

किस तरह के परफॉर्मेंस पर पड़ता है असर 

स्मार्टफोन जब भी कोई काम करता है, छोटा या बड़ा, तो प्रोसेसर से गर्मी निकलती है. चूंकि कवर की वजह से ये गर्मी आसानी से बाहर नहीं निकल पाती, ऐसे में प्रोसेसर परफॉर्मेंस को स्लो कर देता है. जिससे फोन की गर्मी को मेंटेन किया जा सके. 

चार्जिंग स्पीड पर भी पड़ता है असर 

अगर आप कवर लगाकर स्मार्टफोन चार्ज करते हैं, तो इसकी चार्जिंग स्पीड भी स्लो हो सकती है. इसकी वजह भी परफॉर्मेंस वाली ही है. गर्मी ठीक से पास नहीं होने की वजह से फोन चार्जिंग स्पीड को स्लो कर देता है, जिससे बैटरी पर ज्यादा प्रेशर नहीं पड़े. 

स्क्रीन से निकली है हीट 

चूंकि कवर रबर या फिर हार्ड प्लास्टिक के होते हैं, इसलिए इससे गर्मी आसानी से नहीं निकलती है. वहीं दूसरी तरह आपके फोन की स्क्रीन कवर से मुकाबले आसानी से हीट को बाहर निकाल सकती है. ऐसे में फोन की गर्मी स्क्रीन से निकलती है, जो आपके मोबाइल के लिए बिलकुल भी अच्छी बात नहीं है. 

नेटवर्क पर पड़ता है असर 

नेटवर्क से हमारा मतलब कनेक्टिविटी से है. चूंकि फोन के ज्यादातर सेंसर कवर की वजह से ढक जाते हैं, ऐसे में नेटवर्क रिसेप्शन और कनेक्टिविटी में कई तरह की दिक्कतें आती हैं. बेहतर कनेक्टिविटी के लिए आपको फोन का कवर निकाल देना चाहिए. 

कई फीचर्स नहीं करते ठीक से काम 

आपके स्मार्टफोन कवर की वजह से वायरलेस चार्जिंग, NFC, टैप टू पे और कंपस जैसे कई फीचर ठीक से नहीं काम करते हैं. क्योंकि इस फीचर्स को काम करने के लिए जिन सेंसर की जरूरत होती है, उन्हें आपने कवर से ढक दिया होता है.

फोन को पहुंचता है नुकसान 

केस या कवर की वजह से आपके फोन में कई जगहों पर धूल इकट्ठा हो जाती है. इनसे वजह से कई बार फोन स्क्रैच हो जाते हैं और कई बार तो चार्जिंग व दूसरे पोर्ट्स ब्लॉक भी हो जाते हैं. वहीं कवर की वजह से हैंडसेट का वजन भी बढ़ जाता है. ऐसे में आप इसे बिना कवर के ही यूज करें तो ज्यादा बेहतर होगा.  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें