scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

WhatsApp पर किसी ने कर दिया है आपको ब्लॉक? पता लगाने का ये है आसान तरीका

WhatsApp
  • 1/7

इंस्टैंट मैसजिंग ऐप WhatsApp काफी पॉपुलर है. ये यूजर्स के एक्सपीरिएंस को बढ़ाने के लिए नए-नए फीचर्स को जारी करता रहता है. इसमें एक फीचर ब्लॉक करने का दिया गया है. इससे यूजर किसी दूसरे वॉट्सऐप यूजर को ब्लॉक कर सकते हैं. इसमें आप आसानी से पता नहीं लगा सकते हैं कि आप ब्लॉक है या नहीं. यहां पर आपको कुछ तरीका बता रहे हैं जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आपको किसी ने वॉट्सऐप पर ब्लॉक किया है या नहीं. 

WhatsApp
  • 2/7

लास्ट सीन और प्रोफाइल पिक्चर चेक करें


अगर आपको किसी ने वॉट्सऐप पर ब्लॉक कर दिया है तो आपको उसकी प्रोफाइल फोटो और और लास्ट सीन नहीं दिखेगी. अगर ब्लॉक है तो आपको ऑनलाइन स्टेटस भी नहीं दिखेगा. हालांकि, केवल इतने से आप नहीं बता सकते हैं कि किसी ने आपको ब्लॉक किया है. 

WhatsApp
  • 3/7

कई बार लोग प्राइवेसी सेटिंग की वजह से भी प्रोफाइल फोटो और लास्ट सीन नहीं देख पाते हैं. इंटरनेट कनेक्टिविटी की वजह से कई बार ऑनलाइन स्टेटस भी नहीं दिखता है. इसके लिए आपको कुछ और पैरामीटर्स देखने होंगे. 

WhatsApp
  • 4/7

मैसेज पर लगने वाले टिक पर ध्यान दें


अगर आपने जो मैसेज भेजा उसपर सिंगल टिक ही लग रहा है तो इसका मतलब आपको सामने वाले ब्लॉक कर दिया है. लेकिन, ये भी बस एक पैरामीटर नहीं है बल्कि कई बार नेट नहीं होने की वजह से मैसेज पर डबल टिक नहीं लगता है. 

WhatsApp
  • 5/7

वॉट्सऐप कॉल 


आप ब्लॉक लिस्ट में है या नहीं इसके लिए आप वॉट्सऐप कॉल भी ट्राई कर सकते हैं. अगर कॉल कनेक्ट हो रहा है तो आप ब्लॉक लिस्ट में नहीं है. 

WhatsApp
  • 6/7

ग्रुप टेस्ट 


ये सबसे आसान आसान तरीका है ये पता लगाने का कि आप ब्लॉक लिस्ट में है या नहीं. अगर आप ब्लॉक लिस्ट में है तो आपको एक मैसेज मिलेगा कि आपके पास उस पर्सन को ऐड करने का ऑथोराइजेशन नहीं है. 

WhatsApp
  • 7/7

अकाउंट डिलीट


अगर आपको लगता है कि कॉन्टैक्ट ने अपना अकाउंट डिलीट कर दिया है तो आप वॉट्सऐप के चैट ऑप्शन में जाएं. यहां पर आपको पर्सन के डीपी पर क्लिक करना है. अगर आपको मैसेज या कॉल करने का ऑप्शन मिल रहा है तो अकाउंट बंद नहीं है. लेकिन, अगर आपके पास इनवाइट करने का ऑप्शन आ रहा है मतलब अकाउंट बंद है.