scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

iPhone के पीछे दिए गए ऐपल लोगो को आप वर्चुअल बटन की तरह यूज कर सकते हैं

iPhone
  • 1/6

अगर आप iPhone यूजर है तो आपको एक्सेसिबिलिटी फीचर्स यूज करने को मिल सकता है. इससे आप फोन के पीछे मौजूद Apple लोगो की मदद से कुछ कमांड्स या एक्शन दे सकते हैं. iOS यूजर्स जो iOS 14 पर है वो अपने फोन के बैक पर मौजूद Apple लोगो को वर्चुअल बटन के तौर पर यूज कर सकते हैं.

iPhone
  • 2/6

इस फीचर को कंपनी ने Back Tap नाम दिया है. ये iOS 14 पर चल रहे iPhone पर काम करेगा. इसको यूजर डबल या ट्रिपल टैप पर सेट कर सकते हैं. यूजर इसके लिए किसी एक्शन को भी सेलेक्ट करके Apple लोगो से कमांड दे सकते हैं. 

iPhone
  • 3/6

इन कमांड्स में ऐप स्विचर, कंट्रोल सेंटर, होम, लॉक स्क्रीन, म्यूट, नोटिफिकेशन सेंटर, reachability, स्क्रीनशॉट, शेक, Siri, वॉल्यूम अप-डाउन, स्पॉटलाइट, क्लासिक इन्वर्ट, स्मार्चट इन्वर्ट, स्पीक स्क्रीन, वॉयस ओवर जूम, स्क्रॉल डाउन-अप, assistive touch, magnifier जैसे फीचर्स शामिल हैं. इस फीचर को सबसे पहले ZDNet ने स्पॉट किया था. 

iPhone
  • 4/6

बैक टैप फीचर को एनेबल करने के लिए iPhone यूजर्स को कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे. इसके लिए सबसे आपको सेटिंग में जाना होगा. यहां पर Accessibility को सेलेक्ट करके टच पर क्लिक करें. बटन को स्क्रॉल करके आप बैक टैप को सेलेक्ट कर सकते हैं. 
 

iPhone
  • 5/6

दूसरा सिंपल लेकिन Accessibility फीचर जो iPhone यूजर्स एनेबल कर सकते हैं वो है Assistive Touch फीचर. इससे यूजर के स्क्रीन पर स्मॉल मेन्यू फ्लोट करता रहता है. इस फीचर को फिंगर से स्क्रीन पर मूव किया जा सकता है. यूजर्स इसमें 8 आइकन्स तक को होम स्क्रीन पर ऐड कर सकते हैं. इसमें मल्टी फिंगर स्वाइप को सिंगल फिंगर से कंट्रोल कर सकते हैं. कई तरह के फंक्शन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.  

iPhone
  • 6/6

Assistive Touch को एनेबल करने के लिए Settings में जाकर Accessibility में जाना होगा. यहां पर यूजर्स Assistive Touch को सेलेक्ट कर सकते हैं या इस फीचर के लिए टॉगल को ऑन कर सकते हैं. इसके अलावा यूजर्स Accessibility Shortcut में जाकर Assistive Touch पर क्लिक कर सकते हैं.