scorecardresearch
 

KBC Lottery के नाम पर फ्रॉड, WhatsApp पर आया 25 लाख जीतने का मैसेज, गलती से भी ना करें ये काम

KBC Lottery: वॉट्सऐप पर अगर आपको भी 25 लाख रुपये की लॉटरी का मैसेज आया है, तो सावधान हो जाएं. यह कोई लॉटरी नहीं बल्कि KBC Lottery के नाम पर फ्रॉड है. इस फ्रॉड में पड़कर आप अपना नुकसान करा सकते हैं. जानिए क्या है पूरा मामला.

X
KBC Lottery
KBC Lottery
स्टोरी हाइलाइट्स
  • WhatsApp पर ठगी का नया तरीका
  • KBC Lottery के नाम पर चल रहा खेल
  • यूजर्स को मैसेज कर फंसा रहे हैं फ्रॉड्स

पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन और सोशल मीडिया बड़ी आबादी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. धीरे-धीरे बैंकिंग से लेकर सोशल लाइफ (सोशल मीडिया) तक सब कुछ ऑनलाइन होते जा रहा है. ऐसे में फ्रॉड्स ने भी अपने काम और ठगी के तरीके को ऑनलाइन बना लिया है.

आए दिन किसी ना किसी के साथ ऑनलाइन ठगी के मामले सामने आते रहे हैं. ऐसा ही एक WhatsApp Message हमारे हाथ भी लगा है. कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के नाम पर ठगी करने वाला यह गैंग अपने काम को अंजाम देने के लिए वॉट्सऐप का सहारा ले रहा है.

वॉट्सऐप पर लॉटरी में इनाम जीतने का मैसेज भेज रहे ये ठग, लोगों को अपने जाल में फंसाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. हमारे पास कौन बनेगा करोड़पति लॉटरी के नाम पर एक फोटो और ऑडियो क्लिप WhatsApp पर भेजी गई. 

क्या है WhatsApp Message में?

इस क्लिप में फ्रॉड करने वाला शख्स यूजर के नाम पर लॉटरी निकलने की बात कहता है. ऑडियो क्लिप के मुताबिक, 'आपके नाम पर 25 लाख रुपये की लॉटरी लगी है. आपका नंबर Jio, Airtel, Vodafone Idea और BSNL के 5000 मोबाइल नंबर्स में से चुना गया है. इस लॉटरी को पाने के लिए आपको लॉटरी मैनेजर को वॉट्सऐप कॉल करना होगा, जो आपको इनाम हासिल करने की पूरी प्रक्रिया समझाएगा.'

WhatsApp Message

25 लाख की लॉटरी 

ऑडियो क्लिप के साथ एक फोटो भी शेयर की गई है. इसमें बताया गया है कि आपके नाम पर 25 लाख रुपये की लॉटरी निकली है. इन पैसों को पाने के लिए आपको कंपनी के नियमों को फॉलो करना होगा. ऑडियो मैसेज में बताया गया है कि लॉटरी मैनेजर को आप सामान्य कॉल नहीं कर सकते हैं, इसलिए आपको उससे वॉट्सऐप कॉल के जरिए संपर्क करना होगा. 

फ्रॉड का प्लान है

दरअसर, यह पूरी प्रक्रिया एक प्लान्ड फ्रॉड है. अगर आपको इस तरह का कोई मैसेज आता है, तो हमारी सलाह है कि उसे तुरंत इग्नोर कर दें और इस नंबर को ब्लॉक कर दें. चूंकि वॉट्सऐप मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं. इसलिए फ्रॉड करने वाले इसका इस्तेमाल करते हैं, जिससे उन तक पुलिस पहुंच ना सके. इस मैसेज को ओरिजनल जैसा बनाने के लिए फ्रॉड्स ने कई तरह के स्टैंप भी लगाए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें