scorecardresearch
 

जैक डोर्सी या खुद Elon Musk... पराग अग्रवाल की जगह कौन होगा Twitter का नया CEO?

Twitter New CEO: एलॉन मस्क की एंट्री के बाद ट्विटर की कमान किसने हाथ में होगी. क्या पराग अग्रवाल ही कंपनी के सीईओ बने रहेंगे या फिर किसी नए शख्स को मौका दिया जाएगा. कुछ लोग पूर्व सीईओ जैक डोर्सी को वापस लाने का कयास लगा रहे हैं. आइए जानते हैं क्या है मस्क का पूरा प्लान.

X
Elon Musk Elon Musk
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Elon Musk ने 44 अरब डॉलर में ट्विटर खरीदने की डील की है
  • डील होने के बाद पराग अग्रवाल की होगी छुट्टी?
  • पिछले साल नवंबर में ट्विटर के सीईओ बने हैं पराग

Twitter और Elon Musk पिछले एक महीने से लगातार चर्चा में बने हुए हैं. मस्क ने 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने की डील की है. इस डील को पूरा होने में अभी कुछ वक्त लगेगा. कयास लगाए जा रहे हैं कि ट्विटर से मौजूदा सीईओ Parag Agrawal की विदाई हो सकती है.

पिछले दिनों आई रिपोर्ट्स में भी कहा जा रहा था कि मस्क ने ट्विटर के लिए नया चीफ एक्जीक्यूटिव लाइन-अप कर लिया है. लेकिन अब ऐसा लगता है कि नया चीफ एक्जीक्यूटिव कोई और नहीं बल्कि एलॉन मस्क ही होंगे. 

कहां से हुई शुरुआत? 

अप्रैल की शुरुआत में मस्क ने ट्विटर को लेकर ट्वीट करने शुरू किए, जिसके बाद लोगों को उम्मीद थी कि वह अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च कर सकते हैं. हालांकि, अप्रैल के पहले हफ्ते में ही पता चला कि मस्क ने ट्विटर के 9.2 परसेंट स्टेक खरीद लिए हैं.

इसके बाद ट्विटर ने उन्हें अपने बोर्ड में शामिल होने का न्योता दिया, लेकिन उन्होंने बोर्ड मेंबर बनने से इनकार कर दिया है. 14 अप्रैल को मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए 44 अरब डॉलर का ऑफर दिया.

कंपनी ने शुरुआत में इसे मानने से इनकार किया, लेकिन आखिर में मस्क का ऑफर एक्सेप्ट हो गया. इस तरह से ट्विटर एक महीने से भी कम वक्त में एलॉन मस्क के हाथ में चला गया. इस डील को पूरा होने में अभी कुछ वक्त लगेगा. 

पराग अग्रवाल पर क्या है बवाल? 

Parag Agrawal ट्विटर के मौजूदा सीईओ हैं. उन्होंने पिछले साल नवंबर में जैक डोर्सी को रिप्लेस किया था. मस्क ने ट्विटर में एंट्री के साथ ही फ्री स्पीच का सपोर्ट किया और उन्होंने ट्विटर में हो रही सेंसरशिप का विरोध भी किया.

माना जा रहा है कि इन्हीं पॉइंट्स को लेकर मौजूदा सीईओ पराग अग्रवाल और होने वाले नए मालिक एलॉन मस्क के बीच मतभेद हैं. इसकी वजह से पराग अग्रवाल की ट्विटर से छुट्टी हो सकती है. पराग ही नहीं ट्विटर की पॉलिसी हेड विजया गाड्डे भी एलॉन के टार्गेट पर हैं.

कौन होगा नया CEO? 

वैसे ट्विटर के नए सीईओ का नाम फिलहाल कन्फर्म नहीं हुआ है, लेकिन पिछले दिनों आई रिपोर्ट्स में कहा गया था कि मस्क ने एक नया चीफ एक्जीक्यूटिव लाइनअप कर लिया है. लेटेस्ट रिपोर्ट्स की मानें तो एलॉन मस्क पराग अग्रवाल को खुद रिप्लेस करेंगे.

वह ट्विटर के टेम्परेरी CEO बनेंगे. इसकी जानकारी मामले से जुड़े एक शख्स ने दी है. एलॉन मस्क फिलहाल टेस्ला के CEO हैं. साथ ही वह The Boring Company और SpaceX के भी प्रमुख हैं.

इससे पहले कुछ यूजर्स पूर्व सीईओ जैक डोर्सी को वापस Twitter CEO बनाने की मांग कर रहे थे. जैक और मस्क के संबंधों को ध्यान में रखकर लोग इस बात का कयास लगा रहे थे कि उन्हें दोबारा ट्विटर का सीईओ बनाया जा सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें