scorecardresearch
 

Xiaomi को पीछे छोड़ Samsung बनी भारत की नंबर-1 स्मार्टफ़ोन कंपनी

Samsung इस साल की तीसरी तिमाही में Xiaomi से ऊपर है. ये कंपनी लंबे समय तक भारतीय स्मार्टफ़ोन मार्केट में नंबर-1 रही है, लेकिन क्या फिर से नंबर-1 पर ठहर पाएगी?

X
Galaxy Note 20 Ultra
Galaxy Note 20 Ultra
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दो साल तक Xiaomi से नीचे रहने के बाद Samsung भारत में नंबर-1
  • ये आँकड़े 2020 के तीसरी तिमाही के हैं और आने वाले समय में खेल बदल सकता है

साउथ कोरियन टेक कंपनी Samsung लगातार दो साल से भारतीय स्मार्टफ़ोन मार्केट में Xiaomi से पीछे रही है. अब एक बार फिर से Samsung ने नंबर-1 हुई है.

मार्केट रिसर्च फ़र्म काउंटर प्वाइंट के आँकड़ों के मुताबिक़ 2020 की तीसरी तिमाही में सैमसंग के पास 24% का मार्केट शेयर है. चीनी स्मार्टफ़ोन मेकर Xiaomi की बात करें तो इस कंपनी का मार्केट शेयर 23% तक का है.

पिछले साल यानी 2019 की तीसरी तिमाही के मुताबिक़ Xiaomi का मार्केट शेयर फ़रक में कुछ कम हुआ है. भारत-चीन में चल रहे बॉर्डर टेंशन की वजह से भी ऐसा मुमकिन है.

ग़ौरतलब है कि मार्केट रिसर्च फ़र्म काउंटर प्वाइंट की रिपोर्ट के मुताबिक़ दो साल पहले इसी क्वॉर्टर के दौरान Xiaomi ने सैमसंग को पीछे छोड़ा था और नंबर-1 बन गई थी.

काउंटर प्वाइंट के मुताबिक़ 2018 की तीसरी तिमाही के बाद पहली बार Xiaomi नंबर-2 पर आई है. हालाँकि ये स्थिति लंबे समय तक रहने की उम्मीद नहीं है और अगली तिमाही में फिर से Xiaomi नंबर-1 हो सकती है.

चूँकि पिछले एक से दो महीने के अंदर Xiaomi  ने जम कर स्मार्टफोन्स बेचे हैं और फेस्टिव सीज़न में भी कंपनी को बढ़िया रेस्पॉन्स मिल है.

देखें: आजतक LIVE TV

इसलिए ये कहा जाना अभी जल्दबाज़ी होगी कि सैमसंग भारत में नंबर-1 स्मार्टफ़ोन कंपनी लंबे समय तक बन चुकी है. क्योंकि Xiaomi के मुक़ाबले Samsung का मार्केट शेयर में 1% का ही फ़र्क़ है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें