scorecardresearch
 

Apple की इस डिवाइस से एक्स-गर्लफ्रेंड पर नजर रखता था शख्स, भेजा गया जेल

Apple का AirTag एक ट्रैकिंग डिवाइस है. इसका इस्तेमाल चीजों को ट्रैक करने के लिए किया जाता है. लेकिन, इसका मिसयूज भी काफी किया जाता है. इसके जरिए लोग अपने एक्स पर भी नजर रखने लगे हैं. ऐसी ही एक रिपोर्ट सामने आई है. इसमें बताया गया है कि एक शख्स अपनी एक्स-गर्लफ्रेंड पर Apple AirTag के जरिए ही नजर रखता था.

X
AirTag
AirTag

Apple के AirTag से लोगों को ट्रैक करने वाली बात नई नहीं है. पहले कई मीडिया रिपोर्ट्स में इसके बारे में जानकारी दी गई है. अब एक और नई रिपोर्ट आई है. इसमें बताया गया है कि एक व्यक्ति Apple के AirTag से अपनी ex-girlfriend पर नजर रखता था. 

हालांकि, ऐसा करने के जुर्म में उस शख्स को 9 हफ्तों के लिए जेल भेज दिया गया है. उस पर आरोप था उसने ऐपल एयरटैग के जरिए अपनी एक्स-गर्लफ्रेंड की गतिविधियों पर नजर रखता था. ये घटना UK की बताई जा रही है. 

Apple के AirTag से करता था ट्रैक

रिपोर्ट में बताया गया है कि 41 साल का व्यक्ति Christopher Paul Trotman लगातार अपनी एक्स-गर्लफ्रेंड को फोन कॉल्स करके परेशान कर रहा था. इसके बाद उसने ई-कॉमर्स साइट Amazon से Apple का AirTag ऑर्डर किया. 

इस ट्रैकिंग डिवाइस को उसने अपनी एक्स-गर्लफ्रेंड के कार में लगा दिया. इससे उसे उसकी हर मूवमेंट की जानकारी मिलने लगी. रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि Christopher Paul Trotman उसके साथ लगभग 10 साल से कंट्रोलिंग रिलेशनशिप में थे. 

अगस्त 2020 में उनका रिश्ता खत्म हो गया. इसको लेकर Daily Mail पब्लिकेशन ने रिपोर्ट किया है. रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, उनकी गर्लफ्रेंड ने मार्च 2022 में एक नया आईफोन खरीदा था. इसके बाद उन्हें नया एयरटैग नोटिफिकेशन मिला था. 

शुरुआत में नहीं चला था पता

शुरुआत में वो AirTag के साथ फोन को कनेक्ट करने के रिक्वेस्ट को इग्नोर कर दी. उसे इस बात की जानकारी नहीं थी कि उसका एक्स-बॉयफ्रेंड उसे ट्रैक कर रहा है. इस दौरान उसका एक्स बॉयफ्रेंड Christopher Paul Trotman लगातार उसके नाइट आउट और पार्टी के बारे में पूछता रहता था. 

AirTag से पुलिस ने किया आरोपी को भी ट्रैक

उसके एक्स को उसके हर मूवमेंट की खबर रहती थी. इन चीजों का खुलासा तब हुआ जब उसकी एक्स-गर्लफ्रेंड की बेटी को AirTag का नोटिफिकेशन मिला. इस ट्रैकर को उसने कार के रियर बंपर में लगा हुआ पाया. ये दावा किया जा रहा है कि जानकारी मिलने के बाद इसी एयरटैग का यूज करके फिर पुलिस ने Trotman को लोकेट किया. 

बेल पर किया गया था आरोपी को रिहा

शुरुआत में उसने कहा ये केवल एक मजाक है. बाद में उसने अपना गुनाह कबूल कर लिया. उसने बताया कि उसने अपनी एक्स-गर्लफ्रेंड को ट्रैक किया था, वो अभी भी उससे प्यार करता है. बाद में पुलिस ने उससे पूछताछ करके उसे बेल पर रिहा कर दिया. 

लेकिन, फिर उसकी गिरफ्तारी हो गई क्योंकि उस पर गवाहों को धमकी देने का आरोप लगा. हालांकि, इन चार्ज को बाद में हटा दिया गया. लेकिन, उसे कस्टडी में ही रखा गया क्योंकि उसे सजा सुनाया जाना था. 

क्या है Apple AirTag?

आफको बता दें कि Apple ने पिछले साल AirTag को लॉन्च किया था. यह एक ट्रैकिंग डिवाइस है, जिसका इस्तेमाल किसी डिवाइस या दूसरे आइटम्स को ट्रैक करने के लिए किया जाता है. AirTags का इस्तेमाल Find My की मदद से किया जाता है. इसकी मदद से एयरटैग की लास्ट लोकेशन और करेंट लोकेशन की जानकारी मिलती है.  

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें