scorecardresearch
 

भूल जाएंगे 4G, Jio और Airtel की 5G Speed आई सामने, इस शहर में सबसे तेज है इंटरनेट

5G Speed in India: जियो और एयरटेल की 5G सर्विस कई शहरों में लाइव हो चुकी हैें. जहां Jio 5G सर्विस 4 शहरों में उपलब्ध है. वहीं Airtel 5G सर्विस 8 शहरों तक एक्सपैंड हो चुकी है. दोनों ही नेटवर्क पर Ookla ने लेटेस्ट स्पीड टेस्ट की रिपोर्ट शेयर की है. आइए जानते हैं किस नेटवर्क पर कितनी मिल रही 5G स्पीड.

X
भारत के इस शहर में सबसे तेज है इंटरनेट स्पीड
भारत के इस शहर में सबसे तेज है इंटरनेट स्पीड

5G सर्विस भारत में लॉन्च हो गई है. कई शहरों में Airtel और Jio की सर्विस मिलने भी लगी है. 5G को लेकर लोगों के मन में सवाल था कि 4G के मुकाबले इस पर कितनी स्पीड मिलेगी. Ookla ने भारत में 5G Speed का लेटेस्ट डेटा जारी किया है. Jio और Airtel दोनों की 5G सर्विस दिल्ली में मौजूद है. 

Ookla की मानें तो जियो ने टॉप स्पीड 600Mbps के करीब तक पहुंची थी. इस रिपोर्ट में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी का डेटा शामिल है. आइए जानते हैं किस शहर में कितनी है Jio True 5G और Airtel 5G Plus की स्पीड. 

कितनी है Jio 5G और Airtel 5G की स्पीड? 

Ookla की मानें तो दिल्ली में एयरटेल 5G की स्पीड 197.98Mbps रही है. इसे आप 200Mbps के पास मान सकते हैं. वहीं Jio 5G की स्पीड लगभग 600 Mbps (598.58 Mbps) रही. वहीं कोलकाता की बात करें तो वहां एयरटेल की स्पीड 33.83 Mbps थी, जबकि जियो 5G की स्पीड 482.02 Mbps रही. 

5G Speed

मुंबई में एयरटेल 5G पर यूजर्स को 271.07 Mbps तक की स्पीड मिली, जबकि Jio 5G पर 515.38 Mbps तक की स्पीड एक्सपीरियंस की गई है. वाराणसी में दोनों ऑपरेटर्स की स्पीड का अंतर कम है. हालांकि, यहां Airtel 5G की स्पीड ज्यादा है. एयरटेल के नेटवर्क पर यूजर्स को 516.57 Mbps तक की स्पीड मिली है, जबकि जियो पर 485.22 Mbps तक की स्पीड मिली है. 

कितने लोग 5G पर अपग्रेड होना चाहते हैं? 

Ookla के कंज्यूमर्स सर्वे के मुताबिक, 89 परसेंट इंडियन स्मार्टफोन यूजर्स 5G नेटवर्क पर अपग्रेड करना चाहते हैं. पिछले दो साल में बहुत से कंज्यूमर्स ने 5G रेडी स्मार्टफोन खरीदे हैं. 5G कैपेबल डिवाइस की ग्रोथ लिस्ट में जियो का नाम सबसे ऊपर है.

5G Speed

वहीं शहरों की बात करें तो हैदरबाद में तीनों ही ऑपरेटर्स के सबसे ज्यादा कैपेबल डिवाइस हैं. इस लिस्ट में बड़ी संख्या iPhone यूजर्स की है. सर्वे की मानें तो 51 परसेंट यूजर्स ने माना है कि उनके पास पहले से ही 5G सपोर्ट वाले फोन्स हैं.

इसमें सबसे ज्यादा संख्या Samsung की है, जिसे 31 परसेंट यूजर्स हैं. वहीं Xiaomi यूजर्स की संख्या 23 परसेंट है. रिपोर्ट की मानें iPhone 12 5G भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा पॉपुलर 5G फोन है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें