scorecardresearch
 

रात 11:30 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक बंद रहेगा WhatsApp? जानें वायरल मैसज का सच

WhatsApp पर एक ऑडियो मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें दावा किया जा रहा है कि वॉट्सऐप रात 11:30 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक बंद रहेगा. आइए जानते हैं इस मैसेज का सच क्या है.

WhatsApp WhatsApp
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हाल ही में फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की सर्विस छह घंटे से ज्यादा के लिए बंद हो गई थी
  • WhatsApp पर एक ऑडियो मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है
  • इस वायरल मैसेज का सच कुछ और ही है

हाल ही में फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की सर्विस छह घंटे से ज्यादा के लिए बंद हो गई थी. इससे यूजर्स काफी परेशान रहे थे. अब इसको लेकर एक ऑडियो मैसेज तेजी से वॉट्सऐप पर वायरल हो रहा है. 

वायरल ऑडियो मैसेज में दावा किया जा रहा है:-

केंद्र सरकार ने वॉट्सऐप को रोज रात 11:30 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक बंद रखने का फैसला लिया है. वॉट्सऐप पर ज्यादा यूजर्स हो जाने की वजह से ये फैसला लिया गया है. 

वायरल मैसेज में आगे कहा जा रहा है कि अगर आप इस मैसेज को कम से कम 10 लोगों को फॉरवॉर्ड नहीं करते हैं तो 48 घंटे में आपका अकाउंट इनवैलिड मान लिया जाएगा और इसे बंद कर दिया जाएगा. अकाउंट डिलीट हो जाने के बाद आपके 499 रुपये महीने का चार्ज वॉट्सऐप चलाने के लिए लिया जाएगा. इसको फ्री रखने के लिए इसे कम से कम 10 लोगों को जरूर फॉरवॉर्ड करें. 

आपको बता दें कि वायरल ऑडियो मैसेज में किया जा रहा ये दावा पूरी तरह से गलत है. सरकार की ओर वॉट्सऐप को लेकर ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है. 

इस तरह का मैसेज दो साल पहले भी वायरल हो रहा था. हाल ही में वॉट्सऐप आउटेज के बाद फिर से ये मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. वॉट्सऐप आउटेज की वजह से लगभग 6 घंटे तक यूजर्स इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का यूज नहीं कर पा रहे थे. 

इससे कई लोगों को लगने लगा कि वॉट्सऐप बंद हो गया है. जब वॉट्सऐप फिर से एक्टिव हुआ तो कुछ शरारती तत्वों ने इस फेक मैसेज को फैलाना शुरू कर दिया. कंपनी के अनुसार वॉट्सऐप आउटेज की वजह राउटर कॉन्फिग्रेशन में गड़बड़ी थी. इस कारण फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप काम नहीं कर रहा था. 

  
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×