scorecardresearch
 

5G Call किस तरह से बदल देगी आपकी दुनिया, फोन पर बात करना होगा बिलकुल नया

5G Call in India: भारत ने अपनी पहली 5G कॉल कर ली है. जल्द ही हमें 5G नेटवर्क की लॉन्च डेटा का भी पता चल जाएगा. 5G आने के बाद हमारे फोन यूज करने के तरीके में बहुत से बदलाव होंगे. आइए जानते हैं किस तरह से 5G कॉल अभी यूज हो रही 4G से अलग होगी.

X
5G Call 5G Call
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत में 5G Call का सफल परीक्षण हुआ
  • 4G के मुकाबले मिलेगी ज्यादा बेहतर कनेक्टिविटी
  • बदला जाएगा कॉलिंग का तरीका

5G नेटवर्क, स्पीड और स्पेक्ट्रम नीलामी जैसे टर्म्स पिछले कई महीनों से टेलीकॉम इंडस्ट्री के टॉप ट्रेंड में शामिल हैं. लगभग हर प्राइवेट टेलीकॉम कंपनी 5G का ट्रायल करने की दावा कर रही है. कंपनियों की मानें तो उन्हें Gbps में इंटरनेट स्पीड भी मिली है.   

इन सब के बीच गुरुवार को देर शाम भारत ने पहली 5G Call का सफल परीक्षण कर लिया. यानी भारत में पहली 5G Call कर ली गई है. केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आईआईटी मद्रास में 5G का सफल परीक्षण कर लिया.

5G ऑडियो कॉल के साथ ही वीडियो कॉल भी की गई है. इस तरह से भारत में 5G की शुरुआत हो गई है. हालांकि, अभी तक 5G स्पेक्ट्रम नीलामी की तारीख और दूसरी डिटेल्स सामने नहीं आई हैं. आइए जानते हैं 5G कॉल्स किस तरह से 4G से अलग होती हैं. 

क्या है 4G Call और 5G Call का अंतर? 

5G ऑडियो कॉल हो या फिर वीडियो कॉल इनके तरीके 4G की तरह ही होंगे. ऐसा नहीं है कि 5G Calls करने का तरीका कुछ अलग है, लेकिन इसमें आपको सुविधाएं अलग जरूर मिलेंगी. 5G पर आपको बेहतर स्पीच क्वालिटी यानी आवाज मिलेगी. साथ ही नए नेटवर्क पर वीडियो कॉलिंग का तरीका भी बेहतर हो जाएगा. 

वीडियो कॉलिंग होगी बेहतर

अभी तक आप 4K और दूसरे रेज्योलूशन की पिक्चर क्वालिटी की बारे में सुनते रहे होंगे. इस तरह के रेज्योलूशन वाले वीडियो भी हमें देखने को मिल रहे थे. नेटवर्क और स्पीड बेहतर होने के बाद यूजर्स वीडियो कॉल्स पर इस तरह के रेज्योलूशन फील कर पाएंगे.

यानी आप HD क्वालिटी नहीं बल्कि 4K रेज्योलूशन तक की वीडियो कॉल कर सकेंगे. 4G के आने के बाद हमें बहुत सी नई टेलीकॉम सर्विसेस देखने को मिली हैं. मसलन- 2G नेटवर्क पर किसने सोचा था कि 4G के आने के बाद टेलीकॉम कंपनियों का फोकस कॉलिंग बेनिफिट्स से डेटा पर शिफ्ट हो जाएगा.

मिलेंगे नए ऑप्शन

उम्मीद है कि 5G के आने के बाद भी नेटवर्क के नए आयाम खुलेंगे. इसकी वजह से यूजर्स को नई वॉयस और वीडियो कॉलिंग क्वालिटी मिलेगी. एक साथ 5G वॉयस कॉल्स और 5G डेटा सर्विस मिलेगी. बेहतर नेटवर्क पर यूजर्स को रियल टाइम अनुभव मिलेगा. यूजर्स एक दूसरे रियल टाइम इंस्ट्रैक्शन कर सकेंगे.

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें