scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

YouTube ने लॉन्च किया नया फीचर, ज्यादा पैसे कमा सकेंगे कंटेंट क्रिएटर्स

YouTube
  • 1/6

YouTube ने एक नया फीचर लॉन्च किया है. इस फीचर का नाम YouTube ने Super Thanks रखा है. इस फीचर से क्रिएटर्स को नए तरीके से पैसे कमाने का मौका मिलेगा. ये फीचर अभी क्रिएटर्स के लिए देशों में उपलब्ध हो चुका है. 

YouTube
  • 2/6

Super Thanks फीचर की मदद से YouTube कंटेंट क्रिएटर्स नए तरीके से पैसे कमा सकते हैं. इस फीचर की मदद से यूजर्स क्रिएटर के वीडियो को देखते वक्त Super Thanks खरीद सकते हैं. Super Thanks को फेवरेट क्रिएटर को सपोर्ट करने के लिए खरीदा जा सकता है. 

YouTube
  • 3/6

इसकी कीमत 2 डॉलर (लगभग 150 रुपये) से शुरू होती है और 50 डॉलर (लगभग 3,730 रुपये) तक जाती है. एक बार फैन इस वीडियो पेज पर खरीदेंगे तो YouTube एनिमिटेड GIF कलर कमेंट के साथ ऐड कर देगा. इससे उनका परचेज हाइलाइट हो जाएगा. इस पर क्रिएटर रिस्पॉन्ड कर सकते हैं. 

YouTube
  • 4/6

ये फीचर क्रिएटर्स और व्यूअर्स के लिए 68 देशों में डेस्कटॉप और मोबाइल डिवाइस के लिए उपलब्ध है. इसे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही मोबाइल डिवाइस के लिए उपलब्ध करवाया गया है. कंपनी ने कहा है ये ज्यादा क्रिएटर्स तक इसे इस साल के अंत तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं. 

YouTube
  • 5/6

YouTube ने बताया है ये फीचर कुछ टाइप्स के वीडियो के लिए उपलब्ध नहीं होगा. इसमें प्राइवेट, ऐज रिस्ट्रिक्शन, अनलिस्टेड जैसे वीडियो शामिल हैं. Super Chat और Super Stickers की तरह ही Super Thanks क्रिएटर्स को अपने फैन के साथ कनेक्ट करने के अलावा उन्हें ज्यादा पैसे कमाने का अवसर दे रहा है. 

YouTube
  • 6/6

आपको Super Thanks का एक्सेस मिला या नहीं इसके लिए आप चेक कर सकते हैं. सबसे पहले YouTube Studio में साइनइन करके लेफ्ट मेन्यू में Monetization पर क्लिक करें. यहां पर सुपर टैब को क्लिक करें. यहां पर आपको Super Thanks का ऑप्शन ऑन और ऑफ के साथ मिल जाएगा. अगर ये ऑप्शन आपको अभी तक नहीं मिला है तो इसके लिए आपको कुछ दिन इंतजार करना होगा.