scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

आप भी FB, Twitter या Insta पर करते हैं ये काम तो अकाउंट हो सकता है डिलीट

Facebook
  • 1/6

अब लगभग हर कोई सोशल मीडिया पर उपलब्ध है. इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कई नए लोग लगातार जुड़ रहे हैं. Facebook, Twitter, Instagram और दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर कई फेक अकाउंट एक्टिव होते हैं. कई लोग फेक आईडी से अकाउंट बना कर इन प्लेटफॉर्म्स पर एक्टिव होते हैं. अब सरकार ऐसे फेक अकाउंट्स पर नए IT रूल्स के अनुसार लगाम लगाने की कोशिश कर रही हैं. 

Facebook
  • 2/6

एक रिपोर्ट के अनुसार नए रूल्स से भारत सरकार चाहती है सोशल मीडिया जायंट्स जैसे Facebook, Instagram, Twitter और YouTube फेक अकाउंट को लेकर नोटिस मिलने पर 24 घंटे के अंदर इसे डिलीट कर दें. 

Facebook
  • 3/6

आसान भाषा में इसे समझें तो भारत सरकार ने बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को फेक अकाउंट्स को हटाने के लिए कहा है. इसमें वैसे फेक प्रोफाइल है जो किसी जाने माने हस्ती की या बिजनेस की प्रोफाइल बना कर एक्टिव रहते हैं.

Social Media
  • 4/6

नए आईटी रूल्स में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए ये जरूरी कर दिया गया है शिकायत मिलने पर भ्रमित करने वाले अकाउंट को 24 घंटे के अंदर डिलीट कर दें. अगर कोई पॉपुलर पर्सनलिटी जैसे फिल्म एक्टर, क्रिकेटर, पॉलिटिशियन किसी अकाउंट पर उनकी फोटो लगा कर फॉलोवर्स बढ़ाने का आरोप लगाते हैं तो अकाउंट को 24 घंटे के अंदर बंद करना होगा. 

Twitter
  • 5/6

Times of India को ऑफिशियल्स ने बताया IT रूल्स के लागू होते ही ये भी प्रोविजन अब अप्लाई हो गया है. यूजर के नोटिफिकेशन पर उन्हें एक दिन के अंदर एक्शन लेना होगा. 

Social Media Apps
  • 6/6

अगर कोई यूजर किसी दूसरे के नाम से फेक अकाउंट बनाता है तो उसके लिए अब खतरे की घंटी है. फेक अकाउंट कई कारणों से बनाए जा सकते हैं. इसमें क्राइम या फॉलवर्स बढ़ाना भी शामिल है. ऐसे अकाउंट के कंप्लेंट्स आते ही इसे 24 घंटे के अंदर हटा दिया जाएगा.