scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

WhatsApp इस साल के बाद कई डिवाइस पर नहीं करेगा काम, कहीं आपका फोन भी तो नहीं है शामिल, देखें लिस्ट

WhatsApp
  • 1/6

हर साल WhatsApp सेलेक्टेड Android फोन्स और iPhones के लिए सपोर्ट को खत्म करता है. इस साल भी WhatsApp ये कर रहा है. इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp कई iPhones के लिए इस साल सपोर्ट खत्म कर देगा. 

WhatsApp
  • 2/6

WhatsApp वैसे iPhones पर काम नहीं करेगा जो iOS 10 या iOS 11 पर काम करते हैं. लेकिन, इससे ज्यादातर iPhones यूजर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है. इसका कारण है कि iOS 10 या iOS 11 बहुत पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम हैं. 

WhatsApp
  • 3/6

अब ज्यादातर आईफोन लेटेस्ट आईओएस पर काम करते हैं. यानी iPhone 6 सीरीज से लेकर लेटेस्ट iPhone 13 तक लेटेस्ट iOS 15 पर काम करते हैं. माना जा रहा है कि आने वाले WWDC 2022 इवेंट में ऐपल नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 16 की घोषणा कर सकती है. 

WhatsApp
  • 4/6

इस साल WhatsApp का सपोर्ट केवल iPhone 5 और iPhone 5c के लिए बंद किया जाएगा. ये आईफोन पुराने iOS 10 या iOS 11 सॉफ्टवेयर पर काम करते हैं. इससे ज्यादातर यूजर्स पर प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि, ज्यादातर लोग लेटेस्ट iPhone का यूज कर रहे हैं. जबकि iPhone 5 सीरीज को साल 2013 में लॉन्च किया गया था. 

WhatsApp
  • 5/6

हालांकि, दूसरे आईफोन को ये सलाह दी जाती है कि वो अपने डिवाइस को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन पर जरूर अपडेट कर लें. इसके लिए उनको फोन की सेटिंग मेन्यू में जाने के बाद About में जाना होगा. इसके बाद सॉफ्टवेयर अपडेट में जाकर वो लेटेस्ट सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर लें. 

WhatsApp
  • 6/6

फोन को अपडेट करने के समय यूजर्स को ध्यान रखना होगा कि वो अपने डेटा को बैकअप कर लें. इसके अलावा यूजर्स इसे iCloud पर भी भेज सकते हैं. इसे डाउनलोड करने के लिए आपका आईफोन स्टेबल WiFi नेटवर्क से कनेक्ट होना चाहिए.