scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

यहां WhatsApp पर हार्ट इमोजी भेजने पर हो सकती है जेल और 20 लाख का जुर्माना, जानिए मामला

WhatsApp
  • 1/6

WhatsApp पर इमोजी का इस्तेमाल यूजर्स अपने इमोशन को एक्सप्रेस करने के लिए करते हैं. कई बार एक इमोजी ऐसी बातें कह जाती है, जो टेक्स्ट में उस अंदाज में लिखी नहीं जा सकती है. लेकिन क्या हो कि आपको इमोजी की वजह से जेल जाना पड़ जाए. ऐसा एक कानून है, जिसमें इमोजी की वजह से आप जेल पहुंच सकते हैं.

WhatsApp
  • 2/6

Saudi Arabia में 'रेड हर्ट' इमोजी WhatsApp पर भेजना क्राइम हो सकता है. रिपोर्ट्स की मानें तो सऊदी साइबर क्राइम एक्सपर्ट ने लोगों को Red Heart इमोजी WhatsApp पर भेजने को लेकर वॉर्न किया है. लोकल न्यूजपेपर को दिए एक बयान में Saudi Arabia की Anti-Fraud Association के एक मेंबर ने बताया है कि WhatsApp पर रेड हर्ट इमोजी भेजना हरासमेंट क्राइम हो सकता है.

WhatsApp
  • 3/6

अगर रिसीवर आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करता है, जो आप जेल भी जा सकते हैं. उन्होंने बताया, 'ऑनलाइन चैट्स के दौरान भेजी गई कुछ तस्वीरें और एक्सप्रेशन हरासमेंट क्राइम हो सकते हैं. अगर रिसीवर पार्टी इसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करे.'

WhatsApp
  • 4/6

रिपोर्ट की मानें तो Red Heart इमोजी भेजने वाला व्यक्ति अगर सऊदी के कानून के हिसाब से दोषी पाया जाता है, तो उसे 2 से 5 साल की जेल हो सकती है. साथ ही अपराधी को 100,000 सऊदी रियाल (लगभग 19,90,000 रुपये) का फाइन भी भरना होगा.

WhatsApp
  • 5/6

अगर कोई यूजर दोबारा इस क्राइम को करता है, तो उसकी मुसीबत और भी बढ़ जाएगी. दोबारा दोषी पाए जाने पर यूजर को 5 साल की जेल और 300,000 सऊदी रियाल का फाइन भरना होगा. यानी आपके भेजे मैसेज पर अगर किसी यूजर को आपत्ति है, तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं.

WhatsApp
  • 6/6

बता दें कि WhatsApp में कई सार इमोजी मिलते हैं, लेकिन Red Heart इमोजी एनिमेटेड है. पिछली रिपोर्ट्स की मानें तो Meta अपने इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर जल्द ही कई और एनिमेटेड इमोजी जोड़ सकती है. WhatsApp पर फिलहाल आपको 9 Heart इमोजी मिलती है, जिसमें एक एनिमेटेड है.