scorecardresearch
 

WhatsApp पर भूल कर भी न करें ये काम, चैट्स कोई दूसरा भी पढ़ सकता है, जेल जाने तक की नौबत आ सकती है

WhatsApp Tips: WhatsApp यूज करते हुए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. कुछ गलतियों के कारण आपका WhatsApp अकाउंट हैक हो सकता है. साथ ही इसे बैन भी किया जा सकता है और आपको जेल तक हो सकती है.

X
WhatsApp Tips
WhatsApp Tips
स्टोरी हाइलाइट्स
  • WhatsApp पर रखें सिक्योरिटी का ध्यान
  • अनजान लोगों का नंबर कभी ना करें सेव
  • किसी को न भेजें अश्लील मैसेज

WhatsApp दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप्स में से एक है. पिछले कुछ सालों में यह ऐप स्मार्टफोन का हिस्सा बन गया है. एक दूसरे से जुड़े रहने में यह ऐप बहुत मददगार है, लेकिन इसकी पहुंच ज्यादा होने के कारण ही इस पर खतरे भी बहुत ज्यादा हैं.

WhatsApp यूजर्स को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, वर्ना उन्हें काफी नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं आपको WhatsApp यूज करते हुए किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

WhatsApp Web लॉगइन का रखें ध्यान

WhatsApp Web या डेस्कटॉप ऐप आपको कई सारी सुविधाएं प्रदान करता है. इसकी मदद से आपको लैपटॉप या पीसी पर काम करते हुए बार-बार फोन देखने की जरूरत नहीं होती है. लेकिन सुविधा की साथ आपको सतर्क रहने की भी जरूरत होती है. चूंकि, WhatsApp Web आपने पीसी पर होता है, इसलिए थोड़ी लापरवाही के कारण आपकी निजी जानकारी कोई दूसरा शख्स पढ़ सकता है. 

साथ ही यूजर्स को समय-समय पर WhatsApp Web लॉगइन डिटेल्स या लिंक्ड डिवाइस डिटेल्स चेक करते रहनी चाहिए, जिससे पता चल सके कि किसी दूसरे व्यक्ति ने आपकी जानकारी के बिना इसे एक्सेस तो नहीं कर रखा है.

WhatsApp Web लॉगइन के साथ एक दिक्कत ये भी है कि कोई दूसरा आपके चैट्स पढ़ेगा और आपको पता भी नहीं चलेगा. क्योंकि अटैकर वॉट्सऐप वेब लॉगइन कर लेते हैं. इसके लिए यूजर के वॉट्सऐप का ऐक्सेस जरूरी होता है. 

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में WhatsApp ओपन करना होगा, यहां आपको हैमबर्गर मेन्यू नजर आ रहा होगा, जिस पर क्लिक करके Linked Device के ऑप्शन पर जाना होगा. यहां आपको लेटेस्ट लिंक्ड डिवाइसेस की जानकारी मिल जाएगी. 

Two-Step वेरिफिकेशन

WhatsApp का Two-Step वेरिफिकेशन फीचर काफी काम का है. इसकी मदद से आप अपने अकाउंट को ज्यादा सिक्योर कर सकते हैं. टू-स्टेप वेरिफिकेशन में आपको 6 नंबर का एक पिन सेट करना होता है. किसी भी नए डिवाइस में आपके WhatsApp Account लॉगइन के वक्त इस पिन की जरूरत होती है. इस तरह से आप खुद को साइबर फ्रॉड से बचा सकते हैं. 

किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें

इंटरनेट की पहुंच ज्यादा लोगों तक होने के साथ ही साइबर क्राइम भी दिन-ब-दिन बढ़ रहा है. इससे बचने का एक आसान और भरोसेमंद तरीका खुद को सतर्क रखना है. अगर आप सतर्क रहेंगे, तो अपने अकाउंट को आसानी से हैक होने से बचा सकते हैं. कई बार हैकर्स फिशिंग लिंक्स भेजते हैं, जिस पर क्लिक करके यूजर्स उनके जाल में फंस जाते हैं. इससे बचने के लिए किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचें. 

अनजान नंबर को ना करें सेव

WhatsApp पर बहुत से यूजर्स आपको कॉन्टैक्ट करते हैं. जिन लोगों को आप नहीं जानते हैं उनके फोन नंबर कभी भी सेव ना करें. WhatsApp यूजर्स की पर्सनल डिटेल्स जैसे प्रोफाइल पिक्चर, स्टेटस, अबाउट उनके कॉन्टैक्ट्स में सभी को नजर आती है. ऐसे में किसी अनजान शख्स का नंबर सेव करने से उसे भी यह डिटेल्स मिल सकती हैं. हालांकि, इन डिटेल्स को हाइड करने का भी ऑप्शन WhatsApp में मिलता है, लेकिन बेहतर तरीका है कि हम अनजान लोगों का नंबर सेव ना करें. 

कभी शेयर न करें अश्लील चीजें 

WhatsApp पर आपको end-to-end encryption मिलता है, लेकिन इस पर आपको पॉर्न और दूसरी अश्लील चीजें सेंड नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से आप मुसीबत में फंस सकते हैं. अगर कोई यूजर आपके WhatsApp अकाउंट को रिपोर्ट करता है, तो आपका अकाउंट बैन हो सकता है. साथ ही आप पर पुलिस केस भी हो सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें