scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

अब आपका WhatsApp अकाउंट नहीं होगा हैक! कंपनी जल्द जारी सकती है ये फीचर

WhatsApp
  • 1/6

WhatsApp काफी पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है. इसका इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है. भारत में भी कई ज्यादातर लोग इसे प्राइमरी मैसेजिंग ऐप के तौर पर यूज करते हैं. इस वजह से इसमें अकाउंट का सिक्योर रहना काफी जरूरी हो जाता है. 

WhatsApp
  • 2/6

इसको लेकर WhatsApp एक नई सिक्योरिटी पर काम कर रहा है. इसको लेकर WABetainfo ने रिपोर्ट किया है. रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp डबल वेरिफिकेशन सिस्टम पर काम कर रहा है. इससे यूजर के लिए ऐप की सिक्योरिटी बढ़ जाएगी. 

WhatsApp
  • 3/6

रिपोर्ट में बताया गया है कि नई सिक्योरिटी के आने से जब भी कोई WhatsApp अकाउंट में दूसरे डिवाइस पर लॉगिन करने की कोशिश करेगा उसे एडिशनल वेरिफिकेशन कोड के जरिए इसे कन्फर्म करना होगा. 

WhatsApp
  • 4/6

ऐसे काम कर सकता है डबल वेरिफिकेशन कोड

अभी WhatsApp जो सिक्योरिटी देता है उससे जब कोई यूजर इसमें लॉगिन करता है तो उसे 6-डिजिट का वेरिफिकेशन कोड देना होता है. रिपोर्ट में बताया गया है कि जब पहला कोड वेरिफाई हो जाएगा तो उसके बाद यूजर्स को दूसरा 6-अंकों वाला कोड देना होगा. 

WhatsApp
  • 5/6

इसको लेकर यूजर को एक अलर्ट मैसेज भी भेजा जाएगा जिसमें उसे लॉगिन अटेम्पट की जानकारी दी जाएगी. इससे यूजर्स को तुरंत पता चल जाएगा कि कोई उनके अकाउंट को एक्सेस करने की कोशिश कर रहा है. 

WhatsApp
  • 6/6

कोई भी तब तक वॉट्सऐप अकाउंट में लॉगिन नहीं कर पाएगा जब तक उसे दूसरे सिक्योरिटी कोड (6-अंकों )के बारे में पता नहीं होगा. अभी इस तरह के कई स्कैम देखे जा रहे हैं जहां पर स्कैमर्स वॉट्सऐप अकाउंट का एक्सेस लेते हैं. ये फीचर ऐसे स्कैम को रोकने में मदद करेगा. हालांकि, अभी ये फीचर अभी डेवलपमेंट स्टेज में है. लेकिन, माना जा रहा है कि जल्द इसे जारी कर दिया जाएगा.