scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Android यूजर्स सावधान! WhatsApp के CEO ने दी चेतावनी, ऐसे हो रहा है फर्जीवाड़ा

WhatsApp
  • 1/6

पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने Android यूजर्स को एक चेतावनी जारी की है. WhatsApp के CEO Will Cathcart ऐप के फेक वर्जन को लेकर ट्वीट किया है. इसमें कहा गया है वैसे यूजर्स जो ऐप का मॉडिफाई वर्जन यूज कर रहे हैं वो बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं. 

WhatsApp
  • 2/6

आपको बता दें कि WhatsApp एक पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग मोबाइल ऐप है. इस पर करीब 2 बिलियन यूजर्स एक्टिव हैं. इस वजह से स्कैमर्स के टारगेट पर भी ये रहता है. स्कैमर्स अलग-अलग तरीके से यूजर को निशाना बनाने की फिराक में रहते हैं. 

WhatsApp
  • 3/6

अपने ट्वीट में Will Cathcart ने बताया कि कंपनी की सिक्योरिटी रिसर्च टीम ने पाया कि कई ऐसे मैलेशियल ऐप्स भी हैं जो वॉट्सऐप जैसी सर्विस देते हैं. इन ऐप्स में उनकी टीम को छिपा हुआ मैलेवेयर मिला. 

WhatsApp
  • 4/6

ये ऐप्स गूगल प्ले स्टोर की जगह दूसरे प्लेटफॉर्म्स और वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध रहते हैं. इसमें एक डेवलपर HeyMods का Hey WhatsApp और दूसरे वर्जन्स शामिल हैं. ये ऐप्स एक्स्ट्रा और नए फीचर्स ऑफर करने का दावा करते हैं लेकिन, इसका यूज लोगों के फोन्स से जानकारी चुराने के लिए किया जाता है. 

WhatsApp
  • 5/6

उन्होंने आगे बताया कि इसको लेकर उन्होंने गूगल को भी जानकारी दे दी है ताकि ऐसे मैलेशियस ऐप्स से मुकाबला किया जा सके. आपको बता दें कि Google Play Store पर WhatsApp का फेक वर्जन उपलब्ध नहीं है. 

WhatsApp
  • 6/6

लेकिन, यूजर्स ज्यादा फीचर्स के लालच में इन ऐप्स को अनऑफिशियल सोर्स से डाउनलोड करने लग जाते हैं. ऐसे लोगों के लिए ये चेतावनी दी गई है. अब एंड्रॉयड पर Google Play Protect पिछले डाउलोड किए गए मैलेशियस फेक वॉट्सऐप वर्जन का डिटेक्ट कर डिसेबल कर सकता है.