scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Paytm में जुड़ा वैक्सीन फाइंडर फीचर, वैक्सीन स्लॉट्स की मिलेगी जानकारी

Paytm vaccine finder feature
  • 1/7

पेमेंट ऐप Paytm पर अब वैक्सीन स्लॉट की जानकारी मिल सकेगी. भारत में 18 साल और इससे ज्यादा के लोगों को वैक्सीन लग रही है. लेकिन ज्यादातर जगहों पर वैक्सीन की भारी किल्लत है. इसी वजह से लोग रजिस्टर कर ले रहे हैं, लेकिन वैक्सीन लगवाने का स्लॉट उन्हें नहीं मिल रहा है. 

Paytm vaccine finder feature
  • 2/7

वैक्सीन स्लॉट से जुड़ी जानकारी के लिए पेटीएम से पहले भी चार वेब डेवेलपर्स ने मिल कर getjab.in नाम की वेबसाइट बनाई है. इस वेबसाइट पर भी आपको अपने आस पास के वैक्सीन स्लॉट के बारे में पता चलेगा. इस वेबसाइट का दावा है कि यहां से आपको डेटा किसी को नहीं बेचा जाएगा. ये वेबसाइट वैक्सीन स्लॉट की जानकारी सरकार के COWIN पोर्टल से लेती है और इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट Azure यूज किया जाता है. 

Paytm vaccine finder feature
  • 3/7

बहरहाल Paytm की बात करें तो यहां वैक्सीन स्लॉट की जानकारी के लिए सबसे पहले आपको पेटीएम ऐप डाउनलोड करना होगा. पेटीएम ऐप डाउनलोड करके आप लॉग इन करेंगे. अगर अकाउंट नहीं है तो पहले अकाउंट बनाना होगा. हालांकि Getjab पर ऐसा नहीं है. ये एक वेबसाइट है और यहां अकाउंट बनाने या ऐप इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है. 

Paytm vaccine finder feature
  • 4/7

Paytm ऐप यूज करते हैं तो अपडेट करने के बाद आप Discover with Paytm सेक्शन में Vaccine Finder का ऑप्शन देखेंगे. यहां टैप करके आप एक इंटरफेस खुलेगा. यहां आपको पिन कोड डालना है और एज ग्रुप पर टैप करना है. इसके बाद Check Availibility पर टैप करें. 

Paytm vaccine finder feature
  • 5/7

यहां अगले चार हफ्तों तक का स्लॉट दिखेगा. हालांकि दिल्ली की बात करें तो दिल्ली के कई जगहों पर हमने इस ऐप में चेक किया और पाया कि अगले चार हफ्तों तक के लिए वैक्सीन का स्लॉट खाली नहीं है. हालांकि यहां एक ऑप्शन और मिलता है. ये ऑप्शन Notify M when slots are available है. इसे टैप करने से जब भी वैक्सीन का स्लॉट आपके एरिया में उपलब्ध होगा आपको नोटिफिकेशन दिया जाएगा. 

Paytm vaccine finder feature
  • 6/7

नोट करने वाली बात ये है कि आप सिर्फ स्लॉट खाली होने के आधार पर वैक्सीन नहीं लगवा सकते हैं. इसके लिए पहले आपको Cowin पोर्टल या ऐप पर जा कर अपनी डीटेल्स डाल कर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर करना होगा. इसके बाद ही आप स्लॉट देख कर वैक्सीनेशन के लिए जा सकते हैं.   

Paytm vaccine finder feature
  • 7/7

वैक्सीन स्लॉट ट्रैकिंग के लिए आने वाले समय में और भी कई थर्ड पार्टी वेबसाइट और ऐप्स देखने को मिल सकते हैं.