scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

WhatsApp: फ्री Netflix का झांसा देकर एंड्रॉयड फोन्स में पहुंचाया जा रहा वायरस

Android Malware
  • 1/7

Android मैलवेयर कई मायने में काफी खतरनाक होते हैं. इसके वजह से आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. अभी लेटेस्ट रिपोर्ट के के मुताबिक गूगल प्ले स्टोर पर एक मैलवेयर ऐप को पाया गया है. ये मैलवेयर खुद को WhatsApp बातचीत के जरिए फैला सकता है. ये WhatsApp कॉन्टैक्ट को ऑटो-रिप्लाई कर खुद को दूसरे डिवाइस में भी फैला रहा है.

Android Malware
  • 2/7

इसकी जानकारी Check Point Research ने दी है. इस मैलवेयर को एक ऐप की तरह बनाया गया है. ऐप का नाम FlixOnline रखा गया है. ये कुछ दिन पहले तक गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध था. अब इसे हटा दिया गया है.  ये ऐप Netflix कंटेंट पहुंचाने का दावा करता था.

Android Malware
  • 3/7

इस ऐप को ऐसे बनाया गया था कि ये यूजर के WhatsApp नॉटिफिकेशन को पढ़ कर उसका ऑटोमैटिक रिप्लाई कर देता था. ये रिमोट कमांड और कंट्रोल सर्वर से किया जाता है. 

WhatsApp
  • 4/7

ये ऐप दूसरे यूजर लुभाने वाले मैसेज देता था. मैसेज में यूजर्स को Netflix Premium दो महीने के लिए फ्री में देने की बात कही जाती थी. मैसेज में लिखा होता था क्वारंटाइन की वजह से Netflix Premium को 60 दिन के लिए फ्री में दिया जा रहा है. इसे लेने के लिए यहां क्लिक करें. 

Android Malware
  • 5/7

यूजर के क्लिक करते है FlixOnline उनके मोबाइल में इंस्टॉल हो जाता था. ये ऐप कई तरह के परमिशन यूजर से मांगता है. इसके लिए एक अलग तरह का विंडो बनाया गया था. ये विंडो लॉगिन पेज की तरह ही दिखता था. जहां यूजर को ऑथेंटिक डिटेल्स देनी होती थी. इसके बाद ऐप फोन की सारी डिटेल्स को स्पैमर तक पहुंचाने लगता था. 

Android Malware
  • 6/7

इस मैलवेयर से बचने के लिए अगर आप FlixOnline या इस तरह का कोई ऐप यूज करते हैं तो सबसे पहले इसे रिमूव करें. WhatsApp चैट चेक करें पता करें ऐप ने क्या डैमेज किया है. 

Netflix
  • 7/7

अगर डैमेज ज्यादा बड़ा है तो आप फोन को रिसेट कर सकते हैं. रिसेट से मैलवेयर ऐप आपके फोन से हट जाएंगें. रिसेट से पहले अपने इम्पोर्टेंट डेटा का बैकअप जरूर ले लें. आगे से ऐसे फेक ऐप्स के चक्कर में ना आएं.