scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

WhatsApp पर हो रहा है OTP स्कैम, जानें क्या है ये और खुद को कैसे रखें सेफ

WhatsApp
  • 1/6

WhatsApp पर स्कैम की खबरें आती रहती हैं. इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp के यूजर्स स्कैमर के सॉफ्ट टारगेट होते हैं. अब एक नया स्कैम WhatsApp पर तेजी से फैल रहा है. लेटेस्ट स्कैम बहुत पहले से WhatsApp हो रहा था. इसको लेकर नवंबर में 91mobiles ने रिपोर्ट किया था.  

WhatsApp
  • 2/6

एक रिपोर्ट के अनुसार WhatsApp OTP स्कैम से हैकर आपके अकाउंट का ऐक्सेस ले लेते हैं. इसके बाद वो आपको इससे ब्लॉक कर देते हैं. स्कैम यूजर के किसी परिचित की ओर से आता है. इस वजह से इसका पता लगा पाना यूजर्स के लिए मुश्किल होता है.

WhatsApp
  • 3/6

नए WhatsApp स्कैम में यूजर को एक टेक्सट मैसेज मिलता है. इस टेक्सट मैसेज में वन टाइम पासवर्ड या ओटीपी होता है. इसके बाद उनको अपने किसी WhatsApp फ्रेंड से मैसेज आता है. वो मैसेज में मिले ओटीपी शेयर करने के लिए कहते हैं. यूजर के ओटीपी शेयर करते ही स्कैमर उनका WhatsApp अकाउंट आसानी से हैक कर लेते हैं. इस वजह से जो सही यूजर होते हैं उनका WhatsApp अकाउंट लॉग आउट हो जाता है. 

WhatsApp
  • 4/6

WhatsApp स्कैम का ये ट्रिक नया नहीं है. साइबर क्रिमिनल लगातार दूसरे प्लेटफॉर्म के जरिए भी अटैक करते रहते हैं. इसस बचने के लिए सबसे आसान तरीका है जिस दोस्त का आपको मैसेज आता है. उस दोस्त को कॉल करके आप पूछे कि उसने आपसे ओटीपी मांगा है या नहीं. ओटीपी को किसी के साथ भी शेयर करने से बचें. अगर आपने किसी ओटीपी के लिए रिक्वेस्ट नहीं भेजी तो आप ओटीपी मिलते ही सतर्क हो जाएं.

WhatsApp
  • 5/6

इससे पहले फरवरी में कुछ रिपोर्ट्स आई थी. उसमें कहा गया था कि फेक वॉट्सऐप वर्जन की मदद से आईफोन यूजर्स को फंसाया जा रहा है. आईफोन यूजर्स का सेंसेटिव इनफॉर्मेशन लेकर उनका गलत फायदा उठाया जा रहा है. 

WhatsApp
  • 6/6

ये फेक वॉट्सऐप वर्जन एक इटालियन सर्विलांस फर्म Cy4Gate से जुड़ा हुआ था. इसका पता University of Toronto में मौजूद साइबर सिक्योरिटी रिसर्च लैब सिटीजन लैब ने लगाया था. इस साइबर अटैक से यूजर्स के मोबाइल में कॉन्फिगरेशन फाइल या मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट इंस्टॉल करवा दिया जाता था. इससे मैलवेयर को टारगेट के फोन में आसानी से डाउनलोड करवाया जा सकता है.