scorecardresearch
 

फेसबुक की तरह YouTube में आया लाइव स्ट्रिमिंग का फीचर, कमा सकते हैं पैसे

फेसबुक की तरह अब YouTube भी लाइव स्ट्रिमिंग वाला फीचर लेकर आया है. अब तक केवल डेस्कटॉप पर ही मुमकिन था लाइव वीडियो स्ट्रिमिंग. लेकिन अब इसे मोबाइल से भी किया जा सकेगा. इसके साथ ही यू-ट्यूब इसके जरिए पैसे कमाने का भी मौका भी दे रहा है. जानें कैसे...

फेसबुक की तरह अब YouTube से भी जाएं लाइव फेसबुक की तरह अब YouTube से भी जाएं लाइव

फेसबुक और ट्विटर के पेरिस्कोप  से मिल रही चुनौतियों के बीच YouTube भी अब LIve Streaming करने की राह पर निकल पड़ा है. YouTube ने मंगलवार से पॉपुलर यू-ट्यूब यूजर्स  के लिए  मोबाइल के जरिए लाइव जाने वाला फीचर शुरू किया है.

YouTube पिछले छह सालों से डेस्कटॉप के जरिए लाइव वीडियो स्ट्रिमिंग का सर्विस दे ही रहा है. पर अब ये काम मोबाइल के जरिए किया जा सकेगा.

खराब एयरबैग्स को दुरुस्त करने होंडा ने भारत में वापस मंगाई 41580 कारें

रिपोर्ट्स के मुताबिक, YouTube का नया लाइव वीडियो स्ट्रिमिंग फीचर उन क्रिएटर्स के लिए है जिनके YouTube चैनल पर 10,000 से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हों. इसके बाद वो ऐप के जरिए स्मार्टफोन्स से लाइव स्ट्रिमिंग कर सकते हैं.

YouTube के एक ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि, हमारे इस लॉन्च से सैकड़ों टैलेंटेड क्रिएटर्स को लाइव जाकर अपने विचारों और क्रिएटिविटी को बहुत तेजी से शेयर करने का मौका मिलेगा.

कंपनी ने वादा किया है कि जल्द ही इस फीचर का YouTube पर विस्तार किया जाएगा. इसके साथ ही कंपनी ने YouTube स्टार्स के लिए एक 'Super Chat' नाम का टूल भी ऐड किया है. जिसके जरिए यदि कोई उनका फैन उन्हें पैसा भेजना चाहे तो भेज भी सकता है. पैसे भेजने वाले का मैसेज लाइव वीडियो के दौरान हाइलाइट होकर टॉप पर चले जाएगा.

मार्च में आ सकती Maruti Suzuki की Baleno RS

दिसंबर में फेसबुक ने लाइव ऑडियो स्ट्रिमिंग की भी टेस्टिंग चालू कर दी है. जिससे लोग रेडियो की तरह फेसबुक पर लाइव ऑडियो की ब्रॉडकास्टिंग कर पाएंगे. ये फीचर उन जगहों के लिए मददगार साबित होगा जहां लो कनेक्टीविटी की वजह से वीडियो स्ट्रिमिंग ढंग से नहीं हो पाती.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें