scorecardresearch
 

अगस्त में खुलेगा पेटीएम बैंक : पेटीएम सीईओ

जल्द ही आपको दूसरे बैंकों की तरह पेटीएम बैंक भी दिखेगा. कंपनी के सीईओ के मुताबिक अगस्त तक इस बैंक की शुरुआत की जाएगी.

जल्द खुलेगा पेटीएम बैंक जल्द खुलेगा पेटीएम बैंक

भारत की मोबाइल पेमेंट कंपनी पेटीएम जल्द ही पेमेंट बैंक लॉन्च कर सकती है. फिलहाल कंपनी भारतीय रिजर्व बैंक को प्रोपोजल सौंपने की तैयारी में है.

गौरतलब है कि पेमेंट बैंक 1 लाख रुपये के लिमिट के साथ लोगों के करंट और सेविंग अकाउंट खोल सकेगा. हालांकि यह खाताधारकों को क्रेडिट कार्ड्स जारी नहीं कर सकेगा.

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय बैंकिंग रेग्युलेटर ने पिछले साल अगस्त में 11 कंपनियों को इन-प्रिंसिपल पेमेंट बैंक का लाइसेंस दिया है. इनमें रिलायंस, वोडाफोन, एयरटेल और पेटीएम शामिल हैं.

पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा के मुताबिक, रिजर्व बैंक को अंतिम प्रोपोजल दिया जा रहा है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि अगस्त से पेमेंट बैंकिंग की शुरुआत की जा सकती है और कुछ शहरों में इसके ब्रांच भी खोले जाएंगे. हालांकि पीटीएम बैंक में दूसरी शाखाओं की तरह टेलर काउंटर नहीं होंगे और सभी ब्रांच शहरों के हेडक्वार्टर की तरह काम करेंगे.

विजय शर्मा के मुताबिक जिन यूजर्स के पास स्मार्टफोन नहीं है और वो पेटीएम एप यूज नहीं कर सकते, उनके लिए QR कोड वाला डेबिट कार्ड लॉन्च किया जाएगा. इसे कई जगहों पर इसे स्कैन करके पेमेंट की जा सकेगी. पेटीएम का दावा है कि कंपनी ने 85,000 मर्चेंट्स के साथ करार किया है जहां कस्टमर्स पेटीएम वॉलेट के जरिए ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें