scorecardresearch
 

Amazon के Echo स्पीकर को गूगल देगा टक्कर, लॉन्च हो सकता है नया प्रोडक्ट

गूगल एक ऐसा स्पीकर लाने की तैयारी में है जिस बोल कर ऑपरेट किया जा सकेगा. फिलहाल कंपनी ने इस बारे में कुछ भी नहीं कहा है लेकिन कई रिपोर्ट्स से यह बात सामने आ रही है.

Amazon Echo Amazon Echo

अमेजन के Echo स्पीकर के बारे में आने सुना ही होगा. जिसने सुना उन्हें बता दें कि यह एक वायरलेस स्पीकर है जो वॉयस कमांड्स पर चलता है. यानी आपको जो गाना सुनना है तो फरमाइश करें और गाना बजने लगेगा.

अमेरिकी बाजार में यह काफी पॉपूलर है, लेकिन अब गूगल इसे टक्कर देने के लिए ऐसा ही एक एडवांस वायरलेस स्पीकर लाने की तैयारी में है. गूगल का नया वायरलेस स्पीकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड हो सकता है जिसमें कंपनी अपनी AI टेक्नॉलोजी यूज करेगी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल प्रोडक्ट्स की एक टीम इस स्पीकर के डेवलपमेंट में जोर शोर से लगी है. इसमें गूगल सर्च और वॉयस असिस्टेंट टेक्नॉलोजी दिया जाएगा. रिकोड के मुताबिक इसे प्रोजेक्ट Chirp के नाम से डेवलप किया जा रहा है. फिलहाल गूगल ने इस पर कोई भी बयान देने से इनकार किया है.

आपको बता दें कि अगले सप्ताह गूगल की डेवलपर कॉन्फ्रेंस होने वाली है जिसमें इस स्पीकर का ऐलान किया जा सकता है.

गूगल एंड्रॉयड स्मार्टफोन Ok Google के जरिए पहले से ही वॉयस कमांड्स की सुविधा देता है. अगर कंपनी वॉयस कमांड बेस्ड वायरलेस स्पीकर लाती है तो इसमें अमेजन के इको से कहीं ज्यादा वॉयस कमांड्स सपोर्ट दिए जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें