scorecardresearch
 

Vivo X60 Pro Review: बेहतरीन कैमरा, प्रीमियम लुक, क्या खरीदने लायक है?

Vivo X60 Pro Review: कैमरा को लेकर काफी हाइप है. Zeiss के साथ करार किया गया है. लेकिन महंगा फोन है तो सिर्फ कैमरा नहीं, हर डिपार्टमेंट में इसे परखा जाएगा. हम लेकर आए हैं भरोसेमंद रिव्यू.. पढ़ें और खुद तय करें...

Vivo X60 Pro Vivo X60 Pro
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Vivo X60 Pro की कीमत लगभग 50 हजार रुपये है.
  • क्या Vivo X60 Pro इस कीमत को जस्टिफाई करता है?

चीनी स्मार्टफोन मेकर Vivo ने भारत में हाल ही में अपना फ्लैगशिप सीरीज लॉन्च किया है. इनमें Vivo X60 Pro और Vivo X60 Pro+ शामिल हैं. Vivo X60 Pro 5G को आप लगभग 50 हजार रुपये में खरीद सकते हैं, जबकि Vivo X60 Pro + की कीमत लगभग 70 हजार रुपये है. 


आपमें से कई लोग ये सोच रहे होंगे कि Vivo का फोन 50 हजार और 70 हजार रुपये का है. ऐसे में इन्हें कौन खरीदेगा? क्यों खरीदेगा? इनमें क्या खास है जो इसे दूसरों से अलग बनाता है? इन्हीं सब सवालों के जवाब आपको इस रिव्यू में मिल जाएगा. 

Vivo X60 Pro को लगभग महीने भर यूज करने के बाद आपको इस फोन के हर पहलूओं के बारे में बताता हूं...  

Vivo X60 Pro Review: डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

Vivo X60 Pro प्रीमियम लुकिंग स्मार्टफोन है. पिछले कुछ समय से वीवो डिजाइन पर काम कर रहा है और अब कंपनी के स्मार्टफोन्स ज्यादातर प्रीमियम लुकिंग होते हैं. Vivo X60 Pro के साथ भी ऐसा ही है. 

डिजाइन की बात करें तो ये X50 Pro से ज्यादा अलग नहीं है. कॉन्सेप्ट वैसा ही है, लेकिन यहां इंप्रूवमेंट जरूर देखने को मिलेगा. फोन स्लिम लगता है और ज्यादा भारी नहीं है. बिल्ड क्वॉलिटी भी शानदार है जैसा एक फ्लैगशिप से उम्मीद की जाती है. 

फ्रॉस्टेड ग्लास डिजाइन है जो देखने को यूज करने में अच्छा लगता है. कैमरा बंप नहीं होता या फिर कैमरा बंप थोड़ा कम होता तो ये परफेक्ट होता. 

फोन पतला भी है और रियर पैनल के साथ फ्रंट भी कर्व्ड है जिससे इसे होल्ड करना काफी आसान है. एक हाथ से आप इसे यूज कर सकते हैं. बॉक्स में एक कवर भी है जिसे लगाने के बाद भी इस फोन की खूबसूरती कम नहीं होती है. 
 
रियर पैनल की बात करें तो यहां फिंगरप्रिंट्स नहीं लगते हैं इस वजह से ये गंदा नहीं होता. कैमरा बंप स्क्वॉयर शेप में है, X50 सीरीज में भी ऐसा ही देखने को मिला था. 

लुक एंड फुल के मामले में ये फोन बेहद शानदार है, लेकिन सिर्फ अच्छा दिखना ही किसी फोन को अच्छा नहीं बनाता है. इसलिए अब बात करते हैं इसके दूसरे ऐस्पेक्ट्स के बारे में. 

Vivo X60 Pro Review : डिस्प्ले 

Vivo X60 Pro में 6.5 इंच की डिस्प्ले दी गई है. यहां 120Hz रिफ्रेश रेट दिया गया है और OLED पैनल यूज किया गया है. ये फुल एचडी प्लस पैनल है. मैक्सिमम 800 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस मिलती है. 

डिस्प्ले शानदार है, लेकिन अगर आपको कर्व्ड डिस्प्ले पसंद नहीं है तो फिर दिक्कत होगी. हालांकि ज्यादा कर्व्ड नहीं है. आउडोर में भी इसे यूज करने में कोई दिक्कत नहीं होती. आप आसानी से कॉन्टेंट देख सकेंगे. 

गेमिंग के दौरान इसकी डिस्प्ले और भी निखर कर आती है, लेकिन गेमिंग ज्यादा आप इस फोन पर नहीं कर पाएंगे. इसकी वजह आगे बताएंगे. 

फिल्में और सीरीज देखने के लिहाज से ये फोन और भी बेहतरीन है. क्योंकि इसकी डिस्प्ले HDR 10+ रेटेड है यानी आप OTT प्लैटफॉर्म के HDR कॉन्टेंट अच्छे तरीके से देख सकते हैं. ओवरऑल आपको इस फोन की डिस्प्ले निराश नहीं करेगी, क्योंकि ये शानदार है. 

Vivo X60 Pro Review : Zeiss का जादू या फिर हवाबाजी?

इन दिनों स्मार्टफोन कंपनियां आइकॉनिक कैमरा कंपनियों के साथ पार्टनर्शिप कर रही हैं. क्या Vivo ने Zeiss के साथ पार्टनर्शिप जो की है वो सिर्फ मार्केटिंग के लिए है या फिर सही में ये फोन अच्छी तस्वीरें क्लिक करता है? 

इस स्मार्टफोन 48 मेगापिक्सल का Sony IMX598 सेंसर दिया गया है. इसके अलावा यहां दो लेंस दिए गए हैं जो 13-13 मेगापिक्सल्स के हैं. अब आप यहां अगर ये सोच रहे हैं कि 20 हजार रुय के फोन में 108 मेगापिक्सल का कैमरा मिलता है, लेकिन 50 हजार के फोन में 48 मेगापिक्सल का ही लेंस है. ऐसा नहीं है, क्योंकि यहां जो लेंस दिया गया है वो 20 हजार रुपये के लेंस से ज्यादा बेहतर है. 

फोटोग्राफी मेगापिक्सल पर कितना डिपेंड करती है. इसे आप विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारा टेक पॉडकास्ट 'सबका मालिक टेक' जरूर सुनें. इसके लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. 

बेस्ट कैमरा फ़ोन लेना है तो ज़्यादा मेगापिक्सल में मत उलझना : सबका मालिक Tech, Ep 03

Vivo X60 Pro से क्लिक की गई तस्वीरें शानदार होती हैं. डीटेल्स भरपूर मात्रा में मिलेगा. क्लिक की गई तस्वीरों का कलर भी सटीक होता है. इमेज शार्प मिलेंगी. 

इस फोन का कैमरा किसी भी सब्जेक्ट पर फोकस काफी तेजी से कर लेता है. इस कैमरे एक और बड़ी खासियत ये है कि इसमें जिंबल मैकेनिज्म दिया गया है. X50 Pro के साथ भी जिंबल मैकेनिज्म था, लेकिन इस बार ये और भी इंप्रूव्ड है. 

आप अगर इसके लेंस दो ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि ये मूव कर रहा है. मूवमेंट इसलिए, क्योंकि अगर आप इसे लेकर दौड़ रहे हैं, तेजी से चल रहे हैं या फिर कार में ट्रैवल कर रहे हैं, तो ऐसी स्थिति में वीडियोज स्टेबल आते हैं. 

वीडियोज की बात करें तो ये वाकई स्टेबल रिकॉर्ड होते हैं. अगर आप कंटेंट क्रिएटर हैं या फिर ट्रैवल वीडियोज फोन पर ही बनाते हैं तो यकीन मानें ये आपके लिए एक शानदार च्वाइस होगा. अगल से जिंबल के पैसे भी बच जाएंगे. हालांकि ये जिंबल को रिप्लेस नहीं कर सकता है. लेकिन आपका पर्पस सर्व कर देगा. 

13 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस भी अच्छा काम करता है. 120 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू है. कवरेज अच्छी है और खास बात ये है कि अल्ट्रा वाइड में भी आपको अच्छी क्वॉलिटी की तस्वीरें मिल जाती हैं. 

मैक्रो शॉट्स में ये फोन थोड़ा हल्का है. फोकस करने में भी स्ट्रगल करना होता है. मैक्रो लेंस से क्लिक की गई तस्वीरें डीसेंट हैं, लेकिन एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी वाली कोई फील नहीं है. 

नाइट फोटॉग्रफी की बात करें तो यहां भी ये फोन कमाल करता है. इनडोर में फिर भी फोटो ऐवरेज आती है, लेकिन नाइट मोड में क्लिक की गई फोटोज में आप इंप्रूवमेंट देखेंगे.  

ओवरऑल Vivo X60 Pro कैमरा फ्रंट पर भी शानदार है. Zeiss के साथ की गई पार्टनर्शिप ऐसा लगता है कंपनी आगे भी चलाएगी, क्योंकि इस फोन का कैमरा वाकई शानदार है.  इस सेग्मेंट के कम ही स्मार्टफोन्स इस लेवल की फोटॉग्रफी देते हैं.

Vivo X60 Pro Review: सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस 

भले ही इसकी कीमत फ्लैगशिप वाली है, लेकिन इसमें Snapdragon 888 प्रोसेसर नहीं है. इसमें Qualcomm Snapdragon 870 प्रोसेसर दिया गया है. ये दरअसल पिछले साल के फ्लैगशिप चिपसेट Snapdragon 865 का अपडेट है. 

इस फोन में Android 11 बेस्ड वीवो का कस्टम मोबाइल ओएस दिया गया है. पहले वीवो के सॉफ्टवेयर iOS की कॉपी लगते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है. कंपनी ने काफी कुछ बदला है और अब ये सॉफ्टवेयर अच्छा है. 

यहां आपको स्टॉक एंड्रॉयड वाली फील आएगी, लेकिन ये क्लीन ओएस नहीं है. यहां भारी मात्रा में इनबिल्ट ऐप्स मिलेंगे. प्री लोडेड ऐप्स भी मिलेंगे. इसके अलावा कई तरह के कस्टमाइजेशन फीचर्स भी दिए गए हैं. 

परफॉर्मेंस की बात करें तो ये प्रोसेसर अच्छा है और डेली टास्क बिना किसी रूकावट के हैंडल करता है. फोन फास्ट लगता है और लैग की समस्या नहीं आती है. गेमिंग के दौरान ये फोन गर्म होता है. देर तक गेमिंग करेंगे तो ये फोन काफी गर्म हो जाएगा. 

मल्टी टास्किंग के हिलाज से यहां कई दिक्कत नहीं है. सॉफ्टवेयर में मल्टी टास्किंग को लेकर कई फीचर्स दिए गए हैं जो काम के हैं. इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर वीवो ने ही सबसे पहले मेनस्ट्रीम स्मार्टफोन्स में लाया था और अब ये काफी इंप्रूव हो चुका है. 

इस स्मार्टफोन में वर्चुअल रैम का भी ऑप्शन दिया गया है जो स्टोरेज से 3GB तक लेकर रैम को अलॉट करता है. वर्चुअल रैम क्या है ये समझने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. लेकिन इतना जान लें कि ये हेवी यूज में आपके काम आएगा. गेमिंग के दौरान अगर ये फोन गर्म नहीं होता, तो परफॉर्मेंस में इसे फुल मार्क्स मिल सकते थे. 

Vivo X60 Pro – बैटरी बैकअप 

Vivo X60 Pro में 4,200mAh की बैटरी दी गई है. चूंकि ये फोन स्लिम है, इसलिए बड़ी बैटरी न देना कंपनी की मजबूरी है. फोन के साथ वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट मिलना चाहिए था, लेकिन यहां नहीं है. 

फोन के साथ 33W फास्ट चार्ज सपोर्ट है, लेकिन ये काफी नहीं है. फुल चार्ज करने में इसे आपको देढ़ घंटे से थोड़ा ही कम लगेगा. बैटरी लाइफ ज्यादा नहीं मिलेगी. अगर हेवी यूज करते हैं तो दिन भर से ज्यादा का बैकअप नहीं मिलेगा. 

नॉर्मल यूज करते हैं तो एक दिन का बैटरी बैकअप आराम से मिलेगा. ऑलवेज ऑन डिस्प्ले नहीं यूज करेंगे, बैटरी सेवर यूज करेंगे, स्टैंडर्ड रिफ्रेश रेट यूज करेंगे तो निश्चित तौर पर ज्यादा बैकअप मिलेगा. 

Vivo X60 Pro Review – बॉटम लाइन 

Vivo X60 Pro प्रीमियम दिखने वाला स्मार्टफोन है. डिस्प्ले और कैमरा जबरदस्त हैं और यहां कोई शिकायत नहीं है. हालांकि इस कीमत पर यहां आपको वॉटर या डस्ट प्रूफ सर्टिफिकेशन नहीं मिलता है जो होना चाहिए था. फास्ट चार्जिंग में भी इंप्रूवमेंट की जरूरत थी. वायरलेस चार्जिंग भी नहीं है. चूंकि ये महंगा फोन है, इसलिए सिर्फ कैमरा ही नही, बल्कि हर डिपार्टमेंट में खरा उतरना होगा. 

आज तक रेटिंग – 7.5/10 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें