scorecardresearch
 

Tecno Camon 18 Review: कैमरा है शानदार लेकिन क्या आपको 15,000 रुपये से कम में खरीदना चाहिए?

Tecno Camon 18 को कंपनी ने कुछ टाइम पहले लॉन्च किया था. हमनें इस फोन का काफी दिन यूज किया और आपको यहां पर Tecno Camon 18 की परफॉर्मेंस और रिव्यू बता रहे हैं.

Tecno Camon 18 Tecno Camon 18
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Camon 18 के रियर में 48-MP का कैमरा मौजूद
  • सेल्फी के लिए भी दिया गया है 48-MP का कैमरा

Tecno ने अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन Camon 18 को कुछ टाइम पहले लॉन्च किया था. इस फोन को हमने काफी टाइम यूज किया. यहां पर आपको Tecno Camon 18 का रिव्यू बता रहे हैं. इससे आप जान पाएंगे ये फोन खरीदने लायक है या नहीं. 

सबसे पहले Tecno Camon 18 के डिजाइन की बात करते हैं. इस बजट में इसका डिजाइन काफी अच्छा है. इस फोन का ग्लॉसी फिनिश हमें काफी पसंद आया. इसका डिजाइन आपको प्रीमियम फोन वाला फील  देगा. हालांकि, कई लोगों मेट फिनिश को ज्यादा पसंद करते हैं. 

इस डिवाइस में कर्व्ड एज दिया गया है जो फर्म ग्रिप प्रोवाइड करता है. इसके रियर में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है. इसका कैमरा सेटअप डिजाइन OPPO के फोन की याद दिला देगा. इसके बॉटम में USB C पोर्ट, स्पीकर ग्रिल और एक 3.5mm हेडफोन जैक दिया गया है. 

इस फोन में फिंगरप्रिंट को पावर बटन में दिया गया है. पावर बटन के ऊपर वॉल्यूम रॉकर की दिया गया है. इसके लेफ्ट में सिम ट्रे का ऑप्शन दिया गया है. इसमें प्लास्टिक के यूज की वजह से फोन के बैक पर फिंगरप्रिंट्स आ जाते हैं. 

डिस्प्ले

डिस्प्ले की बात करें तो Tecno Camon 18 में 6.8-इंच की FHD+ IPS LCD स्क्रीन दी गई है. यहां पर आपको इसका रिफ्रेश रेट निराश करेगा. इसमें 60Hz रिफ्रेश रेट दिया गया है. अब कई बजट स्मार्टफोन में भी 90Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले दिया जाता है. इस वजह से हमें यहां थोड़ी निराशा हुई. 

Tecno Camon 18 को सनलाइट में भी यूज करने पर हमें दिक्कत नहीं आई. लेकिन, इसमें दिए गए कलर्स थोड़े डल लगे. अगर आपको OTT कंटेंट देखना पसंद है तो इसमें WideVine L1 सर्टिफिकेशन नहीं दिया गया है. इससे आप HD रेज्योलूशन में कंटेंट को नहीं देख पाएंगे. 

कैमरा

फोटोग्राफी के मामले में इस फोन को आप अच्छे मार्क्स दे सकते हैं. इसकी फोटोग्राफी ने हमें काफी इम्प्रेस किया. इसमें दिया गया 48-मेगापिक्सल का कैमरा अपना काम बखूबी करता है. यहां तक की आप लो-लाइट में भी अच्छी फोटोग्राफी कर पाएंगे. 

इसका फोकस भी काफी अच्छा है. इसके डेप्थ फोकस डिटेक्शन की वजह से बैकग्राउंड ठीक-ठाक ब्लर हो जाता है. 2-मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर के अलावा इसमें एक AI लेंस भी दिया गया है. ये सीन के हिसाब से सेचुरेशन लेवल को एडजस्ट करता है. 

इसमें कई मोड्स दिए गए हैं. कंटेंट क्रिएटर्स को ये खास पसंद आएगा क्योंकि इसमें आप दिए गए मोड से सीधे फोन कैमरे से ही कंटेंट क्रिएट कर सकते हैं. सेल्फी की बात करें तो इसके फ्रंट में भी 48-मेगापिक्सल का कैमरा फ्लैश के साथ दिया गया है. 

परफॉर्मेंस

Camon 18 में MediaTek Helio G85 प्रोसेसर 4GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ दिया गया है. इसके रैम को 3GB तक इंटरनल मेमोरी की मदद से बढ़ाया जा सकता है. फोन में Android 11 बेस्ड HiOS दिया गया है. 

फोन नॉर्मल यूज के लिए ठीक है. अगर आप हैवी गेमिंग करना चाहते हैं या मल्टी टास्किंग करते हैं तो फोन का यूआई फ्रिज हो सकता है. हैवी गेम में हमनें इस पर BGMI को लो-ग्राफिक्स सेटिंग पर ट्राई किया. फोन पर कुछ देर गेम खेलने के बाद ही ये हिट होने लगा.

लेकिन, अगर आप वॉट्सऐप, फेसबुक, कॉलिंग, वीडियो जैसे काम में इसका यूज करते हैं तो आपको इससे कोई शिकायत नहीं होगी. आपको फोन में कॉल ड्रॉप जैसी दिक्कत भी नहीं आएगी. इसके स्पीकर से आने वाली साउंड भी ठीक है.  

बैटरी

Tecno Camon 18 में 5,000mAh की बैटरी 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ दी गई है. फोन को लगभग डेढ़ घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. इस फोन को अगर सोशल मीडिया, ब्राउजिंग, वीडियो कंटेंट, कॉलिंग के लिए यूज करते हैं तो इसकी बैटरी सारा दिन आपका साथ निभाएगी. 

बॉटम लाइन

Tecno Camon 18 को आप 15,000 रुपये के सेगमेंट में कैमरा के लिए ले सकते हैं. इसके साथ कंपनी 1,999 रुपये के ईयरबड्स फ्री दे रही है. हालांकि, इससे गेमिंग करने के लिए अच्छा नहीं माना जा सकता है. लेकिन, अगर आप डेली यूज और फोटो खींचने के लिए एक बजट स्मार्टफोन चाहते हैं तो आप इस फोन के साथ जा सकते हैं.

आज तक रेटिंग- 8/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×