scorecardresearch
 

Realme 9i लॉन्ग टर्म रिव्यू: बजट में क्या आपको खरीदना चाहिए ये स्मार्टफोन?

Realme 9i को इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था. यहां पर आपको Realme 9i के लॉन्ग टर्म रिव्यू के बारे में बता रहे हैं. जानिए कैसा है ये स्मार्टफोन.

X
Realme 9i Realme 9i
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 15 हजार के रेंज में आता है ये फोन
  • इसका डिजाइन आ सकता है आपको पसंद

बजट कैटेगरी में भी अब 5G स्मार्टफोन को लॉन्च किया जाने लगा है. साल 2022 में भी कई सारे स्मार्टफोन्स लॉन्च हुए. चीनी स्मार्टफोन मेकर Realme ने भी कई स्मार्टफोन्स को लॉन्च किया है. इसका एक बजट स्मार्टफोन Realme 9i है. हालांकि, ये एक 4G-मॉडल है. 

Realme 9 सीरीज में ये एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन है. अभी देश में 5G की टेस्टिंग चल रही है. इसे जल्द लॉन्च भी किया जाएगा. लेकिन, पूरे देश में इस सर्विस को व्यापक होने में समय लगेगा. ऐसे में यूजर्स के लिए 4G फोन भी अच्छी च्वॉइस है. 

Realme 9i कंपनी के पिछले मॉडल Realme 8i का अगला वर्जन है. इस फोन को हमनें काफी लंबे समय तक यूज किया आपको यहां पर इसका लॉन्ग टर्म रिव्यू बता रहे हैं. ऐसे में क्या अभी आपको ये फोन खरीदना चाहिए या नहीं? जानिए हमारे इस रिव्यू में. 

डिजाइन 

Realme अपने डिजाइन के लिए जाना जाता है. बजट स्मार्टफोन के बावजूद Realme 9i का डिजाइन अच्छा है. Realme का ये स्मार्टफोन Stereo Prism डिजाइन के साथ आता है. इसका ब्लैक वैरिएंट हमें रिव्यू के लिए मिला था. हालांकि, फोन के बैक पर आपको फिंगरप्रिंट देखने को मिल जाते हैं. 

Realme 9i

इस फोन का बैक और फ्रेम प्लास्टिक का बना हुआ है. इस वजह से फोन आपको ज्यादा भारी नहीं लगेगा. इसमें 6.6-इंच की स्क्रीन दी गई है. इसके टॉप और साइड्स पर थीन बैजल दिए गए हैं. सेल्फी कैमरा के लिए इसके टॉप लेफ्ट कॉर्नर में आपको कटआउट देखने को मिलेगा. 

इस फोन के राइट साइड में पावर बटन दिए गए हैं जबकि लेफ्ट साइड में वॉल्यूम बटन दिए गए हैं. फोन के पावर बटन में ही फिंगप्रिंट स्कैनर होने की वजह से फोन को अनलॉक करना काफी आसान हो जाता है. इसके साइड और कॉर्नर राउंडेड हैं. 

Realme 9i

स्क्रीन 
Realme 9i में आपको LCD स्क्रीन 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ देखने को मिलती है. हालांकि, इसके पुराने वर्जन में 120Hz की स्क्रीन थी. लेकिन, ये फर्क आपको ज्यादा पता नहीं चलेगा. इसका रिफ्रेट रेट वैरिएबल है. हालांकि, लो ब्राइटनेट लेवल पर वीडियो चलाने पर डार्क स्क्रीन वाली जगह पर देखने में दिक्कत आती है. लेकिन, ज्यादा ब्राइटनेस के साथ आपको ये दिक्कत नहीं आएगी. 

परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

Realme 9i में Qualcomm Snapdragon 680 प्रोसेसर का यूज किया गया है. कंपनी ने इसमें डायनेमिक रैम एक्सपेंशन का ऑप्शन दिया है. इससे आपके इसके हाइयर स्टोरेज वैरिएंट को इंटरनल मेमोरी की मदद से 5GB तक बढ़ा सकते हैं. 

ये फीचर अब काफी कॉमन हो गया है. Realme 9i में डुअल VoLTE का भी सपोर्ट दिया गया है. इसमें Bluetooth 5 और दूसरे कनेक्टिविटी ऑप्शन्स दिए गए हैं. Relame 9i Android 11 बेस्ड Realme UI 2.0 पर काम करता है. 

Realme 9i

इसका यूआई मुझे पर्सनली काफी पसंद है. इसमें आपको कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स देखने को मिलेंगे. हालांकि आप ज्यादातर ऐप्स को हटा सकते हैं. ये पर इन ऐप्स को हटा देना ही अच्छा है क्योंकि ये ऐप ओपन होने के बाद स्पैमी नोटिफिकेशन सेंड करते हैं. 

Realme 9i की परफॉर्मेंस से आपको शिकायत नहीं मिलेगी. फोन यूज करने के दौरान इसके स्लो होने की कोई दिक्कत नहीं आई. आप DRE फीचर से रैम को बढ़ा सकते हैं. जिससे आप 11GB तक रैम कैपिसिटी को यूज कर सकते हैं. 

Realme 9i

इस फोन का फिंगरप्रिंट ठीक-ठाक है. इससे आप एक बार में फोन को अनलॉक कर सकते हैं. फोन पर आप गेमिंग भी कर सकते हैं. लेकिन, कई हैवी गेम खेलते समय फोन गर्म हो जाता है. हालांकि, मिडरेंज वाले गेम्स आसानी से आप इस पर खेल सकते हैं.

कैमरा

Realme 9i के रियर में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है. इसका प्राइमरी कैमरा 50-मेगापिक्सल का है. इसके साथ 2-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और 2-मेगापिक्सल का ब्लैक एंड व्हाइट कैमरा दिया गया है. सेल्फी के लिए फोन के फ्रंट में 16-मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है.

Realme 9i

 इस फोन के कैमरा ऐप में आपको कई फीचर्स मिल जाएंगे. इसमें आपको HDR और AI सीन एनहेंसमेंट के लिए टॉगल मिल जाएंगे. इस फोन के कैमरा का फोकस क्विक है. दिन में फोन से अच्छी फोटो क्लिक होती है. हालांकि, जूम करने पर डिटेल्स की कमी आपको नजर आएगी. 

ये भी पढ़ें:- Email Hack: कोई और तो नहीं पढ़ रहा आपके ईमेल्स? तुरंत चेक करें ये चीजें, पता चल जाएगा सबकुछ

पोट्रेट मोड का एड डिटेक्शन ठीक है. आप फोटो के ब्लर लेवल को सेलेक्ट कर सकते हैं. इस फोन से लिया गया क्लोजअप शॉट भी आपको पसंद आएगा. हालांकि, नाइट मोड में लिए गए फोटो की क्वालिटी आपको कुछ खास पसंद नहीं आएगी. 

हालांकि, नाइट मोड फीचर का आप क्वालिटी को थोड़ा इम्प्रूव कर सकते हैं. डे लाइट में आप अच्छी सेल्फी क्लिक कर सकते हैं. लेकिन, कम लाइट में फोटो एवरेज होती है. पोट्रेट मोड यहां पर भी बेहतर काम करता है. 

बैटरी

इस स्मार्टफोन में 5000mAh की बैटरी दी गई है. ये 33W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है. इस फोन को आप नॉर्मल यूज में पूरे दिन यूज कर सकते हैं. फोन को लगभग आधे घंटे में 50 परसेंट तक चार्ज किया जा सकता है. 

बॉटम लाइन

कम बजट में आप अगर एक ठीक-ठाक कैमरा वाला स्मार्टफोन चाहते हैं तो आप इसके साथ जा सकते हैं. 15,000 रुपये के रेंज में आपको इसके कई दूसरे ऑप्शन्स भी मार्केट में मिल जाएंगे. हालांकि, आपको इस फोन में कनेक्टिविटी में समझौता करना होगा. हमारी सलाह रहेगी आप इसके बेस वैरिएंट के साथ ही जाएं.

आज तक रेटिंग: 8/10

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें